पुणे, बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने शुक्रवार को सुझाव दिया कि सरकार को स्वच्छ ईंधन से चलने वाले वाहनों पर जीएसटी दरों की समीक्षा करनी चाहिए।

यहां पहली एकीकृत मोटरसाइकिल फ्रीडम 125 के लॉन्च पर, बजाज ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए "अस्थिर सब्सिडी" के उपयोग के बारे में भी चिंता व्यक्त की।

इससे पहले, उन्होंने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ मिलकर 95,000 रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर तीन वेरिएंट में दुनिया की पहली सीएनजी से चलने वाली बाइक लॉन्च की थी।

बजाज ने कहा, "मैं इसे एक सुझाव कहूंगा कि सरकार को गंभीरता से जीएसटी दरों की समीक्षा करनी चाहिए...जैसे उन्होंने इलेक्ट्रिक (वाहनों) के लिए पांच प्रतिशत जीएसटी के साथ सही काम किया है।"

सब्सिडी को "विरोधाभासी रूप से अस्थिर" और दुनिया भर में ऑटोमोबाइल उद्योग में विद्युतीकरण के लिए चल रहे दबाव को "अराजकता" बताते हुए उन्होंने कहा, "केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में टिकाऊ प्रौद्योगिकियों को अस्थिर सब्सिडी द्वारा कैसे बढ़ावा दिया जा सकता है... हम चाहते हैं इन सब से मुक्ति।"

बजाज के मुताबिक अभी ईवी सेगमेंट में पार्टी चल रही है।

कंपनी ने कहा कि यह अभूतपूर्व नवाचार पारंपरिक पेट्रोल मोटरसाइकिलों के लिए लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प प्रदान करके दोपहिया उद्योग में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा।

बजाज ऑटो का दावा है कि उसकी फ्रीडम सीएनजी मोटरसाइकिल समान पेट्रोल मोटरसाइकिलों की तुलना में ईंधन खर्च को काफी कम करके लगभग 50 प्रतिशत लागत बचत प्रदान करती है।

सीएनजी टैंक सिर्फ 2 किलोग्राम सीएनजी ईंधन पर 200 से अधिक किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है।

इसके अतिरिक्त, इसमें 2-लीटर पेट्रोल टैंक है जो रेंज एक्सटेंडर के रूप में कार्य करता है, सीएनजी टैंक खाली होने की स्थिति में 130 किमी से अधिक की रेंज प्रदान करता है, जिससे निर्बाध यात्रा सुनिश्चित होती है।

"बजाज फ्रीडम 125 बजाज ऑटो लिमिटेड के अनुसंधान एवं विकास और विनिर्माण कौशल को प्रदर्शित करता है। नवाचार के माध्यम से, बजाज ऑटो लिमिटेड ने बढ़ती ईंधन लागत को कम करने और यात्रा से पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने की दोहरी चुनौती का समाधान किया है। यह पहल भारत सरकार की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के साथ भी मजबूती से मेल खाती है। यदि सीएनजी नेटवर्क का निर्माण स्वच्छ ईंधन का उपयोग करने और विदेशी पर्यटन विनिमय को बचाने की आवश्यकता से प्रेरित है, "बजाज ऑटो लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा ने कहा।