नोएडा, पुलिस ने कहा कि आगामी त्योहारों बकरीद और ज्येष्ठ गंगा दशहरा के मद्देनजर रविवार से बुधवार तक नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत प्रतिबंध लागू रहेंगे।

उन्होंने शनिवार को कहा कि त्योहारी अवधि के दौरान शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए निषेधाज्ञा लागू की जा रही है।

गंगा दशहरा रविवार को मनाया जाएगा जबकि बकरीद रविवार और सोमवार को मनाई जाएगी।

पुलिस के आदेश के अनुसार, सार्वजनिक स्थानों पर सार्वजनिक प्रार्थना, पूजा, जुलूस और अन्य धार्मिक आयोजन पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं, जब तक कि विशेष अनुमति न ली गई हो।

अतिरिक्त डीसीपी (कानून एवं व्यवस्था) हिरदेश कठेरिया ने कहा, "असामाजिक तत्वों द्वारा सार्वजनिक व्यवस्था के लिए संभावित खतरे को देखते हुए, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि ऐसे व्यक्ति शांति भंग कर सकते हैं।"

कठेरिया ने कहा, "इसके अतिरिक्त, सरकार, विभिन्न आयोगों, परिषदों आदि द्वारा समय-समय पर विभिन्न परीक्षाएं और विरोध कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और उन्हें अक्सर उनकी निर्धारित तिथियों से कुछ समय पहले सूचित किया जाता है।" उन्होंने कहा कि उनके सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए उचित उपाय आवश्यक हैं। आचरण।

एक आदेश में, अधिकारी ने विभिन्न पार्टी कार्यकर्ताओं, किसान संगठनों और अन्य प्रदर्शनकारियों के विरोध का हवाला देते हुए कहा कि इससे शांति भंग हो सकती है और कहा कि "किसी भी शरारती तत्व को उन गतिविधियों में शामिल होने से रोकना आवश्यक है जो प्रतिकूल वातावरण बना सकते हैं"।

अधिकारी ने कहा, स्थिति की गंभीरता और तात्कालिकता और किसी अन्य पक्ष को सुनवाई प्रदान करने के लिए समय की कमी को ध्यान में रखते हुए, आदेश एकतरफा जारी किया जा रहा है, जिसमें 16 जून से 16 जून तक आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू करने का निर्देश दिया गया है। 19.

आदेश के तहत प्रमुख प्रतिबंधों में लोगों की बड़ी गैरकानूनी सभाओं पर जांच, सरकारी कार्यालयों के एक किमी के दायरे में ड्रोन का अनधिकृत उपयोग, विशेष रूप से रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच अनुमेय सीमा से परे लाउडस्पीकर और ध्वनि विस्तारक उपकरणों का उपयोग करना शामिल है।

पुलिस के आदेश के अनुसार, विवादित स्थलों पर गैर-परंपरागत गतिविधियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इसमें कहा गया है कि खुले क्षेत्रों या छतों पर ईंटें, पत्थर, सोडा की बोतलें, ज्वलनशील पदार्थ या विस्फोटक सामग्री जमा करना वर्जित है।

पुलिस ने चेतावनी दी है कि आदेश या उसके किसी भी हिस्से का उल्लंघन भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडनीय होगा।

कठेरिया ने आदेश में कहा, "यह आदेश 16 जून से 19 जून तक पूरे गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरेट में प्रभावी रहेगा। इस अवधि के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार का कोई भी अगला आदेश इस निषेध आदेश के प्रासंगिक बिंदुओं को स्वचालित रूप से संशोधित कर देगा।"