जयपुर, राजस्थान के स्कूल शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने सोमवार को कहा कि मोबाइल फोन एक "बीमारी" बन गया है और शिक्षकों को इसे स्कूलों के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग पिछले आदेशों को लागू करने का प्रयास कर रहा है और स्कूलों में माहौल सुधारने के भी प्रयास किये जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि विभाग का प्रयास है कि कोई भी शिक्षक प्रार्थना के बहाने स्कूल छोड़कर न जाये.

दिलावर ने कहा, अगर वे ऐसा करना चाहते हैं तो शिक्षक छुट्टी ले सकते हैं और इसे रिकॉर्ड में दर्ज करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि बिना पूर्व छुट्टी आवेदन के स्कूल छोड़ने वाले किसी भी व्यक्ति को निलंबन और यहां तक ​​कि बर्खास्तगी के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

उन्होंने कहा, "कोई भी स्कूल के अंदर मोबाइल फोन नहीं ले जाएगा। अगर वे इसे गलती से भी ले जाते हैं तो उन्हें इसे स्कूल प्रिंसिपल के पास जमा करना होगा।"

दिलावर ने संवाददाताओं से कहा, "मोबाइल फोन एक बीमारी बन गया है। स्कूल के शिक्षक, चाहे वे पुरुष हों या महिला, शेयर बाजार देखते रहते हैं...पता नहीं क्या चीजें देखते रहते हैं।"

मंत्री ने कहा कि केवल स्कूल प्रिंसिपल को ही मोबाइल फोन का उपयोग करने की अनुमति होगी और वे किसी भी आपात स्थिति में शिक्षकों को सूचित करेंगे।

उन्होंने कहा, "इससे छात्रों का शैक्षणिक नुकसान बचाया जा सकेगा।"