वीएमपीएल

नोएडा (उत्तर प्रदेश) [भारत], 18 जून: एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन (एएएफटी) ने हाल ही में "जलवा" जैसी प्रशंसित फिल्मों के लिए जाने जाने वाले प्रसिद्ध फिल्म निर्माता पंकज पाराशर के नेतृत्व में एक परिवर्तनकारी तीन दिवसीय सिनेमा कार्यशाला की मेजबानी की। "चालबाज़," "आसमान से गिरा," और "बनारस", साथ ही "करमचंद" और "अब आएगा मजा" जैसे प्रतिष्ठित टीवी धारावाहिक। इस गहन कार्यशाला का उद्देश्य एएएफटी के सिनेमा छात्रों को व्यावहारिक उद्योग कौशल और भारतीय फिल्म उद्योग के एक अनुभवी से सीधे अंतर्दृष्टि से लैस करना था।

पूरी कार्यशाला के दौरान, पंकज पाराशर ने फिल्म निर्माण के अपने व्यापक अनुभव और गहन ज्ञान को उदारतापूर्वक साझा किया। उन्होंने छात्रों को फिल्म निर्माण की वास्तविक प्रक्रिया में शामिल किया, जिससे उन्हें व्यावहारिक सीखने का अवसर मिला जिसमें एएएफटी के सहायक कलाकार और चालक दल दोनों शामिल थे। इस अनूठे दृष्टिकोण ने छात्रों को एक मास्टर फिल्म निर्माता के मार्गदर्शन में वास्तविक दुनिया का अनुभव प्राप्त करने की अनुमति दी।

कार्यशाला ने एएएफटी के सिनेमा छात्रों के लिए एक दुर्लभ और अमूल्य अनुभव प्रदान किया, क्योंकि उन्हें प्रत्येक दिन कई घंटों तक पंकज पाराशर के साथ मिलकर काम करने का अवसर मिला। उन्होंने मारवाह स्टूडियो के पेशेवर माहौल में फिल्म निर्माण और निर्देशन की जटिलताओं को प्रत्यक्ष रूप से देखा। पाराशर जैसी क्षमता वाले फिल्म निर्माता का व्यावहारिक प्रदर्शन और मार्गदर्शन महत्वाकांक्षी युवा फिल्म निर्माताओं के लिए प्रेरणादायक और शैक्षिक दोनों था।

एएएफटी में अपने समय को दर्शाते हुए, पंकज पाराशर ने छात्रों को मार्गदर्शन देने में प्रसन्नता व्यक्त की। "इन प्रतिभाशाली युवा व्यक्तियों के साथ अपनी विशेषज्ञता साझा करना मेरे लिए एक अद्भुत अनुभव रहा है। एएएफटी का वातावरण और शिक्षा वास्तव में असाधारण है। सिनेमा के प्रति इन छात्रों का अनुशासन और समर्पण प्रभावशाली है, और मेरा मानना ​​है कि वे इसके लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।" पाराशर ने कहा, "उद्योग में सफल करियर के लिए मुझे इन भविष्य के फिल्म निर्माताओं के लिए अपने ज्ञान का योगदान देने की खुशी है।"

एएएफटी के अध्यक्ष संदीप मारवाह ने भी संस्था में महत्वपूर्ण योगदान के लिए पंकज पाराशर के प्रति आभार व्यक्त किया। "हम पंकज पाराशर के प्रयासों और इस कार्यशाला के लिए दिए गए समय के लिए अविश्वसनीय रूप से आभारी हैं। उनकी उपस्थिति ने हमारे सिनेमा पाठ्यक्रम को काफी समृद्ध किया है और हमारे छात्रों को एक असाधारण सीखने का अनुभव प्रदान किया है। उन्हें हमारे अकादमिक हिस्से के रूप में शामिल करना सम्मान की बात है।" यात्रा, “मारवाह ने पाराशर को अंतर्राष्ट्रीय फिल्म और टेलीविजन अनुसंधान केंद्र की आजीवन सदस्यता प्रदान करते हुए कहा।

प्रतिभागियों पर अमिट प्रभाव छोड़ते हुए कार्यशाला का समापन शानदार ढंग से हुआ। छात्र उन्नत कौशल, नए ज्ञान और फिल्म निर्माण प्रक्रिया की गहरी समझ के साथ रवाना हुए, यह सब पंकज पाराशर के मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद। यह कार्यशाला अपने छात्रों को अद्वितीय शैक्षिक अनुभव और उद्योग अनुभव प्रदान करने, उन्हें सिनेमा की गतिशील दुनिया में सफल करियर के लिए तैयार करने की एएएफटी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।