भारत पीआर वितरण

नई दिल्ली [भारत], 2 जुलाई: भारत में 6.3 मिलियन से अधिक एमएसएमई हैं, जिनकी लगभग 120 बिलियन अमेरिकी डॉलर की अधूरी ऋण मांग है। एमएसएमई के लिए छोटे टिकट ऋण तक पहुंच अक्सर एक लंबी, अनिश्चित प्रक्रिया होती है। एमएसएमई ऋण परिदृश्य को ऋणों के अनुमोदन और वितरण के लिए आवश्यक क्रेडिट अंडरराइटिंग की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। क्रेडिट अंडरराइटिंग के लिए आवेदक के जोखिम और वित्तीय स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए बैलेंस शीट, कैशफ्लो और आय विवरण जैसे असंख्य दस्तावेजों से आवेदक के वित्तीय डेटा की आवश्यकता होती है। एमएसएमई में अक्सर दस्तावेज़ीकरण की कमी होती है और उनका क्रेडिट इतिहास सीमित होता है जिससे ऋणदाताओं के लिए अपने ऋण आवेदनों को संसाधित करना मुश्किल हो जाता है।

कई फिनटेक कंपनियां डिजिटल ऋण, ऋण उत्पत्ति प्रणाली और ऑटोमेशन के माध्यम से एमएल और इंटेलिजेंट सिस्टम का लाभ उठाकर ऋण देने की प्रक्रियाओं को बढ़ाने के लिए ऋणदाताओं के साथ काम करती हैं। हालाँकि, एमएसएमई ऋणदाता ऐसी प्रणालियों को अपनाने के लिए संघर्ष करते हैं जो क्रेडिट अंडरराइटिंग के लिए मानक, संपूर्ण दस्तावेज़ीकरण के साथ काम करते हैं। एमएसएमई ऋणदाताओं को अपने आवेदकों के वित्तीय स्वास्थ्य का विश्लेषण करने के लिए साल भर के बैंक विवरणों पर निर्भर रहना पड़ता है। कम मूल्य के लेनदेन और अक्सर विभिन्न बैंक खातों के कारण ये बैंक विवरण सैकड़ों पृष्ठों में चलते हैं। ऐसे ऋणदाताओं की क्रेडिट संचालन टीमों को इन बैंक विवरणों का विश्लेषण करने में औसतन 1-2 दिन लगते हैं। इसलिए, एमएसएमई ऋणदाताओं को वंचित एमएसएमई खंड को संबोधित करने के लिए तेज प्रसंस्करण प्रणालियों की आवश्यकता है।क्वांट्रियम के फिनटेक डिवीजन फिनुइट ने पिछले साल तमिलनाडु में एक बढ़ते क्षेत्रीय एमएसएमई ऋणदाता के साथ उनकी अंडरराइटिंग प्रक्रिया का अध्ययन करने के लिए काम किया था। उन्होंने उपलब्ध दस्तावेजों, जैसे बैलेंस शीट, बैंक स्टेटमेंट, लाभ और हानि विवरण इत्यादि के आधार पर एमएसएमई ऋणदाताओं की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने वाले बुद्धिमान दस्तावेज़ प्रसंस्करण उपकरणों का एक सूट विकसित किया। फिनुइट के बिजनेस हेड अरुण एस अय्यर ने कहा, " एमएसएमई को ऋण देने की आवश्यकताएं जटिल हैं। हमने एक ऐसा समाधान तैयार किया है जो कई डेटा स्रोतों में असंरचित वित्तीय डेटा से निपटने के लिए पर्याप्त बहुमुखी है। समग्र उद्देश्य बैंक विवरणों से महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की प्रक्रिया को तेज़ और सरल बनाना था। हमने एआई को एकीकृत करके इसे हासिल किया , एनएलपी उपकरण और विश्लेषणात्मक क्षमताएं''।

फ़िनुइट का बैंक स्टेटमेंट एनालाइज़र तेज़ क्रेडिट निर्णय और अंडरराइटिंग प्रक्रियाओं को सक्षम करने के लिए बैंक स्टेटमेंट को संसाधित करता है। विश्लेषक मुख्य क्रेडिट संकेतकों जैसे कमाई और खर्च पैटर्न, असामान्य या अनियमित हस्तांतरण, आपूर्तिकर्ताओं और वितरकों की पहचान आदि का विश्लेषण करने के लिए आवेदक के बैंक खातों के बैंक स्टेटमेंट से डेटा निकालने के लिए एआई और एमएल तकनीक का लाभ उठाता है। बैंक स्टेटमेंट एनालाइजर का उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस 5 मिनट के भीतर आवेदक की नकदी प्रवाह की कहानियां प्राप्त करने के लिए कई बैंक खातों में बैंक स्टेटमेंट और पासबुक की छवियों को संसाधित करता है।

बैंक स्टेटमेंट समाधान आय और व्यय पैटर्न, असामान्य या अनियमित हस्तांतरण और आपूर्तिकर्ता और वितरक भुगतान जैसे आधिकारिक साख संकेतक प्रदान करता है। बैंक स्टेटमेंट एनालाइज़र लेन-देन विवरणों से जानकारी के प्रमुख टुकड़ों, जैसे प्रतिपक्ष, स्थानांतरण प्रकार, प्रतिपक्ष प्रकार, यूपीआई आईडी आदि की पहचान करने के लिए एक इन-हाउस प्रशिक्षित, समर्पित एलएलएम का उपयोग करता है। आय और व्यय पैटर्न की पहचान विवरण और जानकारी से की जाती है। एमएल मॉडल के माध्यम से निकाला गया।फिनुइट के उत्पाद प्रबंधक एम वी रामाराव बताते हैं, "यह सुनिश्चित करने के लिए कि समाधान सटीक और विश्वसनीय परिणाम दे, हमने सैकड़ों नियम स्थापित किए हैं। इन नियमों को समाधान का मार्गदर्शन करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है, जिससे सटीक लेनदेन वर्गीकरण और अंतर्दृष्टि प्रदान करने की क्षमता बढ़ जाती है।"

फिनुइट डेटा अखंडता और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए डेटा एन्क्रिप्शन उपायों का उपयोग करता है। डेटा को संभावित उल्लंघनों से बचाने के लिए सख्त पहुंच नियंत्रण मौजूद हैं। एक विकसित फिनटेक कंपनी के रूप में, वे अपने सुरक्षा प्रोटोकॉल को अद्यतन करने के लिए लगातार नए सुरक्षा उपायों और तंत्रों का पता लगाते हैं।

रामाराव ने कहा, "अतिरिक्त संसाधनों की आवश्यकता के बिना प्रसंस्करण समय में उल्लेखनीय कमी लाना हमारा लक्ष्य था। और हमारे ग्राहक परिणामों से खुश हैं। जो काम एक सप्ताह में पूरा हो जाता था, उसे वे दो दिनों के भीतर पूरा कर लेते हैं।"निष्कर्ष:

फिनुइट क्वांट्रियम का फिनटेक डिवीजन है, जो एक बूटस्ट्रैप्ड एआई-एमएल आईटी सेवा और उत्पाद कंपनी है जिसका मुख्यालय चेन्नई, भारत में है। फिनुइट वैश्विक संगठनों के लिए नवीन एआई-संचालित एप्लिकेशन बनाने में माहिर है। कंपनी का नेतृत्व दशकों की विशेषज्ञता वाले निपुण पेशेवरों द्वारा किया जाता है। फिनुइट के दस्तावेज़ इंटेलिजेंस सूट में फाइनेंशियल स्टेटमेंट एनालाइजर, पेस्लिप एनालाइजर, पासबुक एनालाइजर, सी[यूआरएल=https://finuit.ai/कंपनी-डीप-फोरेंसिक्स/]ओम्पनी डीप फोरेंसिक टूल[/यूआरएल], और केवाईसी वैलिडेटर, समाधान शामिल हैं जो संबोधित करते हैं वित्तीय सेवा उद्योग की व्यवसाय-महत्वपूर्ण आवश्यकताएँ।