नई दिल्ली, फिच रेटिंग्स ने सोमवार को घोषणा की कि उसने आतिथ्य कंपनी की बेहतर वित्तीय प्रोफ़ाइल का हवाला देते हुए ओए मूल फर्म ओरावेल स्टेज़ की रेटिंग को अपग्रेड कर दिया है।

एक बयान के अनुसार, फिच ने ओरावेल स्टे की दीर्घकालिक विदेशी और स्थानीय मुद्रा जारीकर्ता डिफ़ॉल्ट रेटिंग को 'स्थिर' दृष्टिकोण के साथ 'बी-' से बढ़ाकर 'बी' कर दिया है।

इसने 2026 में देय 660 मिलियन अमेरिकी डॉलर के वरिष्ठ सुरक्षित सावधि ऋण सुविधा पर रेटिंग को 'बी-' से बढ़ाकर 'बी' कर दिया।

फिच ने कहा, "अपग्रेड हमारे अनुमान को दर्शाता है कि लागत बचत, निकट अवधि के बाजार की मांग में सुधार और नवंबर 2023 में ओयो के 195 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण पुनर्खरीद के बीच निरंतर ईबीआईटीडीए वृद्धि पर ओयो का ईबीआईटीडीए उत्तोलन 5 गुना से कम हो जाएगा।" "

यह अपग्रेड ओयो द्वारा 2023-24 में लगभग 99. करोड़ रुपये (12 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का शुद्ध लाभ दर्ज करने के तुरंत बाद आया है, संस्थापक रितेश अग्रवाल ने पिछले हफ्ते एक टाउनहॉल में कर्मचारियों को बताया था।

फिच ने कहा, "पर्याप्त नकदी शेष और मार्च 2022 (FY25) को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष से सकारात्मक मुक्त नकदी प्रवाह की उम्मीद के कारण ओयो की तरलता पर्याप्त है।"

OYO ने हाल ही में 195 मिलियन अमेरिकी डॉलर (1,620 करोड़ रुपये) का कर्ज पुनर्खरीद किया था।

फिच ने मार्च 2024 तक लगभग 9 मिलियन अमरीकी डालर की अप्रतिबंधित नकदी के साथ ओयो की पर्याप्त तरलता स्थिति पर भी प्रकाश डाला, जो कि उनकी पोस्ट-डेब बायबैक उम्मीद 80-90 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक है।

फिच ने कहा, "हमारा मानना ​​है कि ओयो की लाभप्रदता में सुधार और घटती उत्तोलन क्षमता को समय पर ऋण पुनर्वित्त करने की क्षमता का समर्थन करना चाहिए।"

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2025 में ओयो के प्रमुख बाजारों में यात्रा और पर्यटन उद्योग की स्थिति में सुधार जारी रहेगा।