नई दिल्ली, वैश्विक खाद्य और पेय पदार्थ प्रमुख पेप्सिको ने गुरुवार को 2024 कैलेंडर वर्ष की दूसरी तिमाही में भारत में पेय पदार्थों की मात्रा में दोहरे अंक की वृद्धि दर्ज की, जिससे अफ्रीका, मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया क्षेत्र में कुल मिलाकर 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। .

कंपनी ने यह भी कहा कि अप्रैल-जून की अवधि में भारत में उसकी सुविधाजनक खाद्य इकाई की मात्रा दोहरे अंक में बढ़ी।

"पेय पदार्थ इकाई की मात्रा में 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई (अफ्रीका, मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया - एएमईएसए क्षेत्र में), जो मुख्य रूप से भारत में दोहरे अंक की वृद्धि को दर्शाता है, पाकिस्तान में उच्च-एकल-अंकीय गिरावट से आंशिक रूप से ऑफसेट हुआ, एक कम-एकल-अंकीय मध्य पूर्व में गिरावट और नाइजीरिया में मध्य-एक अंक की गिरावट," पेप्सिको ने एक नियामक फाइलिंग में कहा।

इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि तिमाही में एएमईएसए में उसकी सुविधाजनक खाद्य इकाई की मात्रा में 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो मुख्य रूप से भारत में दोहरे अंकों की वृद्धि और दक्षिण अफ्रीका में कम-एकल अंकों की वृद्धि को दर्शाती है, जो आंशिक रूप से मध्य पूर्व में दोहरे अंकों की गिरावट की भरपाई करती है। और पाकिस्तान में कम-एक अंकीय गिरावट।

"दूसरी तिमाही के लिए, मिस्र और पोलैंड जैसे विकासशील और उभरते बाजारों ने दोहरे अंकों में जैविक राजस्व वृद्धि प्रदान की, भारत और ब्राजील ने उच्च-एकल-अंकीय वृद्धि प्रदान की, थाईलैंड और पाकिस्तान ने मध्य-एकल-अंकीय वृद्धि प्रदान की, जबकि मेक्सिको और कंपनी ने अपने आय विवरण में कहा, "दक्षिण अफ्रीका ने कम-एकल-अंकीय वृद्धि दर्ज की।"

इसमें कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया और यूके जैसे अंतर्राष्ट्रीय विकसित बाजारों में से प्रत्येक ने कम एकल-अंकीय जैविक राजस्व वृद्धि प्रदान की है।

"साल-दर-साल, हमने चीन, भारत, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान में स्वादिष्ट स्नैक शेयर बनाए या हासिल किए हैं, और पेय पदार्थों के लिए, हमने ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, चीन, थाईलैंड, पाकिस्तान, मिस्र, वियतनाम में शेयर रखा या हासिल किया है। , सऊदी अरब, यूके और ब्राज़ील, “कंपनी ने कहा।

कुल मिलाकर, कंपनी की शुद्ध बिक्री में मामूली बढ़ोतरी हुई और यह 22.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर रही, जबकि शुद्ध आय 3.08 बिलियन अमेरिकी डॉलर रही।