नई दिल्ली, वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर, जो पेटीएम ब्रांड का मालिक है, ने गुरुवार को लगातार दूसरे सत्र के लिए अपनी ऊपरी सर्किट सीमा को छूने के लिए 5 प्रतिशत की छलांग लगाई, इस रिपोर्ट के बीच कि अदानी और पेटीएम फिनटेक कंपनी में हिस्सेदारी हासिल करने के लिए बातचीत कर रहे थे।

हालाँकि, वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने बुधवार को कहा कि वह अडानी समूह को हिस्सेदारी बेचने के लिए बातचीत नहीं कर रही है, जबकि गुजरात स्थित समूह ने भी ऐसी रिपोर्टों को "झूठा और असत्य" करार दिया है।

एनएसई और बीएसई पर स्टॉक क्रमशः 4.99 प्रतिशत चढ़कर 377.40 और 377.50 रुपये पर पहुंच गया - इसकी ऊपरी सर्किट सीमा।

मार्च के अंत तक पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा के पास व्यक्तिगत क्षमता के हिसाब से पेटीएम की 9.1 प्रतिशत हिस्सेदारी और एक विदेशी इकाई रेजिलिएंट एसेट मैनेजमेंट के माध्यम से 10.3 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

नियमों के उल्लंघन के बाद अपनी बैंकिंग इकाई को बंद करने के बाद से, पेटीएम ने अपने बाजार मूल्य का लगभग आधा हिस्सा खो दिया है और संभावित अधिग्रहण लक्ष्य होने के बारे में लगातार अटकलें लगाई जा रही हैं।

फरवरी में, अरबपति मुकेश अंबानी की जी फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ बातचीत की खबर आई थी, लेकिन दोनों संस्थाओं ने इससे इनकार कर दिया था।

पेटीएम ने हाल ही में अपने भुगतान बैंक से संबंधित लेनदेन पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा लगाए गए प्रतिबंध के बाद वित्तीय वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में घाटा बढ़कर 550 करोड़ रुपये होने की सूचना दी।

आरबीआई ने 1 मार्च से व्यापारियों सहित ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट और फास्टैग में जमा, क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया है।

रिपोर्ट की गई तिमाही के दौरान कंपनी ने पीपीबीएल में 39 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 227 करोड़ रुपये के निवेश को बैंक के व्यवसाय संचालन से जुड़ी भविष्य की अनिश्चितताओं सहित किसी अन्य नियामक विकास की अनिश्चितता आदि के कारण बट्टे खाते में डाल दिया।

शर्मा के पास पीपीबीएल में 51 फीसदी हिस्सेदारी है.