भूटिया ने हाल ही में सिक्किम विधानसभा चुनाव में एसडीएफ के टिकट पर बारफुंग से चुनाव लड़ा, लेकिन सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के उम्मीदवार रिक्सल डी. भूटिया से हार गए।

एसकेएम ने चुनाव में जीत हासिल की और पर्वतीय राज्य की 32 विधानसभा सीटों में से 31 पर जीत हासिल कर लगातार दूसरी बार सरकार बनाई।

"2024 के चुनाव परिणामों के बाद, मुझे एहसास हुआ कि चुनावी राजनीति मेरे लिए बिल्कुल नहीं है। इसलिए मैं तत्काल प्रभाव से सभी प्रकार की चुनावी राजनीति छोड़ रहा हूं। मेरा एकमात्र अफसोस यह है कि मुझे लगा कि विकास के संबंध में मेरे पास महान विचार थे भूटिया ने एक बयान में कहा, खेल और पर्यटन को अगर मौका मिलता, तो मैं इसे लागू करना पसंद करता और इस तरह राज्य के विकास में बहुत ईमानदार और ईमानदार तरीके से योगदान देता।

उन्होंने कहा, "जैसा कि भगवान बुद्ध ने कहा था, 'किसी के इरादे अच्छे होने चाहिए'। मैं केवल पूरी ईमानदारी और विनम्रता के साथ कह सकता हूं कि राजनीति में मेरा इरादा राज्य और देश दोनों के लोगों के लिए अच्छा करना था।"

"मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने हर बुरे वक्त में मेरा साथ दिया। अगर मैंने जाने-अनजाने में किसी को ठेस पहुंचाई है तो मुझे भी खेद है। जैसा कि हम फुटबॉल में कहते हैं, कृपया इसे खेल की भावना के तहत लें।"

पूर्व स्टार भारतीय फुटबॉलर ने चुनाव में एसकेएम की शानदार जीत के लिए मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग को भी बधाई दी और उम्मीद जताई कि सत्तारूढ़ दल अपने वादे पूरे करेगा और सरकार राज्य की बेहतरी की दिशा में काम करेगी।

भूटिया ने यह भी उल्लेख किया कि वह अब आत्मनिरीक्षण, अन्य लक्ष्यों की दिशा में काम करने और एक नए उद्देश्य की खोज में अधिक समय लगाएंगे।