हैदराबाद, तेलंगाना सरकार सभी विधानसभा क्षेत्रों में एससी, एसटी, बीसी और अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालयों को शामिल करते हुए 'एकीकृत आवासीय परिसर' स्थापित करने की योजना बना रही है।

रविवार देर रात एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि सरकार ने एससी, एसटी, बीसी और अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालयों को अलग-अलग स्थानों पर रखने के बजाय एकीकृत परिसर स्थापित करने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी, जिन्होंने अपने डिप्टी मल्लू भट्टी विक्रमार्क और अधिकारियों के साथ बैठक की, ने एकीकृत परिसरों के निर्माण के लिए आर्किटेक्ट्स द्वारा तैयार किए गए मॉडल देखे।

एकीकृत परिसरों को कोडंगल (सीएम के विधानसभा क्षेत्र) और मधिरा (डिप्टी सीएम द्वारा प्रतिनिधित्व) में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में स्थापित किया जाएगा। इनका निर्माण चरणबद्ध तरीके से सभी विधानसभा क्षेत्रों में किया जाएगा।

इसमें कहा गया है कि प्रस्तावित एकीकृत परिसरों में छात्रों के लिए मौजूदा निजी अंतरराष्ट्रीय स्कूलों की तुलना में आधुनिक सुविधाएं होंगी। ये परिसर 20-25 एकड़ क्षेत्र में बनेंगे।

सरकार का मानना ​​है कि, छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ावा देने के अलावा, एकीकृत परिसरों से जाति और सांप्रदायिक मतभेदों को खत्म करने में मदद मिलेगी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि सरकार को उम्मीद है कि परिसरों से पर्यवेक्षण और प्रबंधन भी आसान हो जाएगा।