नई दिल्ली [भारत], वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही के लिए विभिन्न छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है।

यह निर्णय 1 जुलाई 2024 से 30 सितंबर 2024 तक की अवधि पर लागू होता है। दरें पहली तिमाही के लिए निर्धारित दरों के समान ही रहेंगी।

"1 जुलाई 2024 से शुरू होकर 30 सितंबर 2024 को समाप्त होने वाली वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें पहली तिमाही (1 अप्रैल 2024 से 30 जून 2024) के लिए अधिसूचित दरों से अपरिवर्तित रहेंगी। वित्त वर्ष 2024-25, “सरकार ने कहा।

सबसे लोकप्रिय लघु बचत योजनाओं में से एक, सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) के लिए ब्याज दर 7.1 प्रतिशत बनी रहेगी। यह योजना अपने कर लाभ और दीर्घकालिक बचत क्षमता के कारण व्यापक रूप से पसंद की जाती है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) भी अपनी ब्याज दर 8.2 प्रतिशत पर बरकरार रखेगी। यह योजना विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जो अन्य बचत विकल्पों की तुलना में अधिक रिटर्न प्रदान करती है।

सुकन्या समृद्धि योजना, जिसका उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा और शादी के खर्चों के लिए बचत को प्रोत्साहित करना है, के तहत जमा राशि पर 8.2 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती रहेगी। यह योजना सरकार की 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' पहल का एक अभिन्न अंग है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), जो एक निश्चित आय निवेश योजना है, अपनी ब्याज दर 7.7 प्रतिशत पर रखेगी। इस योजना को मध्यम रिटर्न के साथ एक सुरक्षित निवेश माना जाता है।

डाकघर मासिक आय योजना (पीओ-एमआईएस), जो निवेशकों को नियमित मासिक आय प्रदान करती है, 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश करेगी। यह योजना उन लोगों के लिए आदर्श है जो आय के स्थिर स्रोत की तलाश में हैं।

एक विशिष्ट अवधि में निवेश को दोगुना करने के लिए डिज़ाइन की गई सरकार समर्थित बचत योजना, किसान विकास पत्र (केवीपी) 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करना जारी रखेगी।

अलग-अलग अवधि की सावधि जमा के लिए, ब्याज दरें कार्यकाल के अनुसार होती हैं।

1 साल की जमा पर ब्याज दर 6.9 प्रतिशत होगी।

2-वर्षीय जमा पर 7.0 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी।

3-वर्षीय जमा 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ जारी रहेगी।

5-वर्षीय जमा पर 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर बनी रहेगी।

इसके अतिरिक्त, 5-वर्षीय आवर्ती जमा (आरडी) योजना, जो निवेशकों को हर महीने एक निश्चित राशि जमा करने की अनुमति देती है, 6.7 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करेगी।