पीएनएन

नई दिल्ली [भारत], 26 जून: एक स्नातक छात्र के लिए करियर संबंधी निर्णय हमेशा एक चुनौती रहे हैं, विशेष रूप से तकनीकी या गैर-तकनीकी क्षेत्र का चुनाव। शीर्ष वर्ग के कई छात्र ऐसे विकल्प चुनते हैं जो सामान्य तरीके से किए जाते हैं, जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी नौकरियों की दौड़ में शामिल होना, शीर्ष संस्थानों में शामिल होना जो आकर्षक वेतन पैकेज प्रदान करते हैं या उच्च अध्ययन के लिए विदेश जाना। हालाँकि, सामान्य दौर के बीच के छात्रों के लिए, उपयुक्त करियर के लिए पाठ्यक्रम तय करना काफी कठिन काम है।

ऐसी स्थिति में, कोई एक स्थायी करियर के बारे में निर्णय कैसे ले सकता है जो धीरे-धीरे किसी की जीवन महत्वाकांक्षा के अनुरूप हो। उपलब्ध विभिन्न कार्यक्षेत्रों में, प्रबंधन कार्यक्रम हमेशा एक अच्छा विकल्प होता है। हालाँकि, कार्य क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के प्रसार और कई क्षेत्रों में अतिरिक्त मानव संसाधनों को अवशोषित करने की बैंडविड्थ पिछले कुछ वर्षों में कम होने के साथ, स्थायी करियर चुनना हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है। सकल घरेलू उत्पाद में बीएफएसआई खंड का योगदान बढ़ रहा है और इस क्षेत्र के भीतर जोखिम प्रबंधन क्षेत्र में अन्य अवसरों के साथ-साथ अवसर भी मौजूद हैं, जो इसे एक व्यवहार्य विकल्प बनाता है। जोखिम प्रबंधन और बीमा पेशेवरों की आवश्यकता और बीमा कार्यक्षेत्र का विस्तार करियर बैंडविड्थ की बढ़ती प्रवृत्ति का आश्वासन देता है।

अच्छे प्रबंधकीय कौशल और डोमेन विशेषज्ञता के साथ तैयार पेशेवर के लिए उद्योग की इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए, आईआरडीएआई और तेलंगाना राज्य सरकार की एक संयुक्त पहल, आईआईआरएम ने पीजीडीएम कार्यक्रम तैयार किया है जो बीमा और जोखिम प्रबंधन डोमेन के विकास पैटर्न के लिए एक संरेखण सुनिश्चित करता है। . एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित, दो साल का पीजीडीएम कार्यक्रम छात्रों को सभी प्रबंधकीय भूमिकाओं और नेतृत्व कौशल में उत्कृष्टता प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले सक्षम पेशेवर प्रबंधकों के रूप में तैयार करता है।

साल-दर-साल आधार पर लगभग 100% प्लेसमेंट ट्रैक रिकॉर्ड के साथ उद्योग द्वारा आईआईआरएम पीजीडीएम स्नातकों की स्वीकृति बहुत उत्साहजनक रही है। पारिश्रमिक पैकेज (सीटीसी) हर बैच में बढ़ रहा है जिसके परिणामस्वरूप स्नातकों के लिए निवेश पर सबसे स्वीकार्य रिटर्न प्राप्त हो रहा है। स्नातकों को उद्योग के लिए तैयार करने के लिए, पीजीडीएम पाठ्यक्रम में एक व्यापक प्लेसमेंट अभिविन्यास शामिल है जिसके परिणामस्वरूप कैरियर के इच्छुक उम्मीदवारों का 360-डिग्री विकास होता है। यह कार्यक्रम केवल सैद्धांतिक अवधारणाओं तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसमें वास्तविक जीवन की स्थितियों में अवधारणाओं का अनुप्रयोग शामिल है, जो उद्योग के लिए एक परिवर्तन एजेंट होने की उम्मीदों पर खरा उतरता है। आईआईआरएम के पूर्व छात्रों के प्रदर्शन पर उद्योग की प्रतिक्रिया इस विश्वास को पुष्ट करती है कि आईआईआरएम का कैरियर आकांक्षा पर उत्प्रेरक प्रभाव पड़ता है।

उद्योग इनपुट और बदलते कौशल सेट के साथ लगातार उन्नत पीजीडीएम पाठ्यक्रम समसामयिक है और यह सुनिश्चित करता है कि छात्र उद्योग की चीजों से परिचित है। पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को वैचारिक और अनुप्रयोग ज्ञान से लैस करना, अच्छे निर्णय लेने के कौशल को सुनिश्चित करना और विभिन्न क्षेत्रों में परिवर्तन एजेंट बनने में मदद करना है। शैक्षणिक कठोरता व्यक्तियों में उनकी पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना व्यापक सुधार का आश्वासन देती है। समकालीन उद्योग के मुद्दों पर केस अध्ययन और परियोजना रिपोर्ट के साथ वैचारिक अनुप्रयोग उन्मुख शिक्षाशास्त्र, छात्र को अनुभवात्मक और उद्योग सीखने में सक्षम बनाता है।

तैयार। विभिन्न क्लबों, शैक्षणिक समितियों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसी गतिविधियाँ जो दो साल के पीजीडीएम कार्यक्रम का हिस्सा हैं, छात्र समुदाय से सर्वोत्तम प्रबंधकीय, उद्यमशीलता, नेतृत्व कौशल सामने लाती हैं।

VUCA पर्यावरण पूरे वैश्विक व्यवसायों को ऐसे पेशेवरों की तलाश करने के लिए मजबूर कर रहा है जिनके पास उभरते जोखिमों को कम करने और स्थिरता में योगदान देने के लिए सही दृष्टिकोण और क्षमताएं हैं। जोखिम प्रबंधन और बीमा पर ध्यान केंद्रित करने वाला एकमात्र संस्थान होने के नाते, आईआईआरएम के छात्र हमेशा उद्योग जगत की मांग पर रहते हैं। वैश्विक उद्योगों को सभी भौगोलिक क्षेत्रों में संचालन, प्रौद्योगिकी और पारिस्थितिकी तंत्र में व्यवधानों के प्रभाव का एहसास हो रहा है, ऐसे मानव संसाधनों की आवश्यकता निरंतर बनी हुई है जो इन परिस्थितियों को समझ सकें और प्रदर्शन कर सकें।

जो स्नातक ऐसे करियर की तलाश में हैं जो स्थिर, टिकाऊ, लाभकारी और प्रगतिशील हो, वे आईआईआरएम पीजीडीएम कार्यक्रम की ओर देख सकते हैं। कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रत्येक प्रतिभागी के लिए एक पुरस्कृत करियर तैयार है।

कैरियर के अवसर हर जगह हैं, सही विकल्प चुनने के लिए जो किसी की आकांक्षा को प्राप्त करने के लिए कैरियर के दायरे को बढ़ाता है, आईआईआरएम पीजीडीएम कार्यक्रम वास्तव में एक आदर्श उद्देश्य है - अकादमिक विद्वता, नेतृत्व कौशल और परिवर्तन प्रबंधन का संगम।