अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, "प्रधान मंत्री ओर्बन की तरह प्रधान मंत्री मोदी ने हाल ही में राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मुलाकात की, और हम इसे एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखते हैं। हम रूस के साथ बातचीत करने वाले अन्य देशों के साथ-साथ भारत को भी प्रोत्साहित करते हैं।" यह सुनिश्चित करने के लिए कि यूक्रेन संघर्ष का कोई भी समाधान संयुक्त राष्ट्र चार्टर का पालन करता है और यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करता है।"

उन्होंने कहा, "भारत एक रणनीतिक साझेदार है जिसके साथ हम खुली और ईमानदार चर्चा करते हैं, जिसमें रूस के साथ उसके संबंधों के बारे में हमारी चिंताएं भी शामिल हैं।"

मिलर ने आगे कहा कि अमेरिका यूक्रेन में युद्ध के बारे में रूस के साथ जुड़ने वाले लोगों का स्वागत करता है यदि वे रूस को स्पष्ट करते हैं कि उसे यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करने की आवश्यकता है।

यह कहते हुए कि वह रूसी राष्ट्रपति के साथ अपनी बैठकों पर प्रधान मंत्री मोदी की सार्वजनिक टिप्पणियों की प्रतीक्षा कर रहे थे, मिलर ने कहा, "मैं यह देखूंगा कि उन्होंने क्या बात की, लेकिन जैसा कि मैंने कहा, हमने भारत के साथ सीधे तौर पर अपनी चिंताओं को स्पष्ट कर दिया है।" रूस के साथ संबंध। और इसलिए हम उम्मीद करेंगे कि भारत और कोई भी अन्य देश, जब वे रूस के साथ जुड़ें, तो यह स्पष्ट करेंगे कि रूस को संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करना चाहिए, यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मॉस्को के पास रूसी राष्ट्रपति के नोवो-ओगारियोवो आवास पर अनौपचारिक बैठक की.

रूसी विदेश मंत्रालय ने एक्स पर एक वीडियो साझा किया है जिसमें पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच गर्मजोशी से स्वागत दिखाया गया है। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को अपने आवास के आसपास अपनी इलेक्ट्रिक कार में घुमाया.

राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर पीएम मोदी मॉस्को में हैं और मंगलवार को 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।