नई दिल्ली [भारत], प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को रुद्रप्रयाग टेम्पो ट्रैवलर दुर्घटना में मारे गए मृतकों के परिवारों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

शनिवार को उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में बद्रीनाथ राजमार्ग पर एक टेम्पो ट्रैवलर के गहरी खाई में गिरने से 26 यात्रियों सहित 12 लोगों की मौत हो गई और 14 घायल हो गए।

प्रधान मंत्री कार्यालय ने एक्स पर कहा, "प्रत्येक मृतक के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।"

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने रुद्रप्रयाग टेंपो ट्रैवलर हादसे में घायल हुए लोगों से एम्स ऋषिकेश में मुलाकात की.

"घायलों को उचित इलाज मिलना बहुत महत्वपूर्ण है। उनके परिवारों को एक-एक करके सूचित किया जा रहा है। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए सभी व्यवस्थाएं की हैं कि उन्हें सभी आवश्यक उपचार मिलें। मैंने इस (दुर्घटना) की जांच का निर्देश दिया है )," उसने कहा।

एसडीआरएफ के सेनानायक मणिकांत मिश्रा के निर्देशानुसार पोस्ट रतूड़ा एवं अगस्त्यमुनि से एसडीआरएफ की 14 सदस्यों की दो टीमें बचाव उपकरणों के साथ तुरंत मौके के लिए रवाना हो गईं।

चोपता-तुंगनाथ-चंद्रशिला यात्रा के लिए यहां आए 26 यात्रियों को ले जा रहा उक्त वाहन अनियंत्रित होकर मुख्य सड़क से करीब 500 मीटर नीचे खाई में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

एसआई भगत सिंह कंडारी और एसआई धर्मेंद्र पंवार के नेतृत्व में एसडीआरएफ की टीमों ने मौके पर पहुंचकर बेहद कठिन परिस्थितियों में कड़ी मेहनत की और स्थानीय पुलिस और लोगों के साथ संयुक्त बचाव अभियान चलाया, इस दौरान 14 घायलों को बचाया गया और जिला अस्पताल, रुद्रप्रयाग भेजा गया। , एम्बुलेंस द्वारा, जहां से गंभीर रूप से घायल सात लोगों को एयरलिफ्ट करके हायर सेंटर, एम्स ऋषिकेश पहुंचाया गया। 12 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी, जिनके शवों को भी मुख्य सड़क पर ले जाकर जिला पुलिस को सौंप दिया गया.

एम्स ऋषिकेश में इंस्पेक्टर कवींद्र सजवाण के नेतृत्व में एसडीआरएफ की एक टीम मौजूद थी, जिसने घायलों को हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट कर अस्पताल पहुंचाया.