नई दिल्ली [भारत], प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देशवासियों को अपने मासिक रेडियो प्रसारण, 'मन की बात' सुनने के लिए आमंत्रित किया, जो रविवार (30 जून) को सुबह 11 बजे फिर से शुरू होगा।

प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, "आप सभी को सुबह 11 बजे इस महीने की #मनकीबात में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं। इस माध्यम पर वापस आकर, समाज की भलाई के लिए सामूहिक प्रयासों को उजागर करते हुए खुशी हो रही है।"

मन की बात प्रधानमंत्री मोदी का मासिक रेडियो कार्यक्रम है, जहां वह भारत के नागरिकों के साथ महत्वपूर्ण राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करते हैं।

यह कार्यक्रम प्रत्येक माह के अंतिम रविवार को प्रसारित किया जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी का मासिक 'मन की बात' प्रसारण आखिरी बार 25 फरवरी को प्रसारित किया गया था, जिसके बाद लोकसभा चुनाव को देखते हुए इसे रोक दिया गया था।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम के 110वें संस्करण में कहा था, ''आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर मन की बात का प्रसारण अगले तीन महीनों तक नहीं किया जाएगा.''

इससे पहले 18 जून को, पीएम मोदी ने घोषणा की थी कि मन की बात 30 जून को फिर से शुरू होगी। उन्होंने लोगों से अपने रेडियो प्रसारण के लिए MyGov ओपन फोरम, NaMo ऐप पर या 1800 पर एक संदेश रिकॉर्ड करके अपने विचार और इनपुट साझा करने का भी आह्वान किया। 11 7800.

"यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि चुनाव के कारण कुछ महीनों के अंतराल के बाद, #MannKiBaat वापस आ गया है! इस महीने का कार्यक्रम रविवार, 30 जून को होगा। मैं आप सभी से इसके लिए अपने विचार और इनपुट साझा करने का आह्वान करता हूं। लिखें पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, माईगॉव ओपन फोरम, नमो ऐप पर या 1800 11 7800 पर अपना संदेश रिकॉर्ड करें।

2024 का लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में हुआ। वोटों की गिनती की गई और परिणाम 4 जून को घोषित किए गए, जिससे 18वीं लोकसभा का गठन हुआ।

3 अक्टूबर 2014 को लॉन्च किए गए मन की बात का उद्देश्य भारतीय समाज के विभिन्न वर्गों से जुड़ना है, जिसमें महिलाएं, बुजुर्ग और युवा शामिल हैं।

'मन की बात' 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित होती है, जिनमें फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी, दारी और स्वाहिली शामिल हैं। मन की बात का प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो के 500 से अधिक केंद्रों द्वारा किया जाता है।

लोगों के जीवन पर 'मन की बात' के प्रभाव को लेकर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि 100 करोड़ से ज्यादा लोग कम से कम एक बार 'मन की बात' से जुड़े हैं। यह लोगों से सीधे बात करता है, जमीनी स्तर पर बदलाव लाने वालों और लोगों की उपलब्धियों का जश्न मनाता है और लोगों को सकारात्मक कार्यों के लिए प्रभावित करता है।