नई दिल्ली [भारत], केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को यह दोहराने के बजाय विपक्ष की रचनात्मक भूमिका निभानी चाहिए कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास देश पर शासन करने का जनादेश नहीं है।

अठावले ने एएनआई से कहा, "एनडीए के पास स्पष्ट बहुमत है। हमने 292 लोकसभा सीटें जीती हैं। मैं मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्ष की भूमिका निभाने और सरकार को रचनात्मक सलाह देने की सलाह देता हूं।"

अठावले ने कहा कि जब यूपीए सत्ता में थी तो भाजपा ने यह नहीं कहा कि कांग्रेस के पास शासन करने का जनादेश नहीं है, भले ही पार्टी के पास अपने दम पर बहुमत नहीं था।

अठावले की प्रतिक्रिया तब आई जब मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को एएनआई को बताया कि एनडीए सरकार गलती से बन गई थी और पीएम मोदी के पास जनादेश नहीं था।

खड़गे ने एएनआई से कहा, "एनडीए सरकार गलती से बन गई है। मोदी जी के पास जनादेश नहीं है। यह अल्पमत सरकार है। यह सरकार कभी भी गिर सकती है।"

"हम चाहेंगे कि ये चलता रहे, ये देश के लिए अच्छा रहे, हमें मिलकर देश को मजबूत करने के लिए काम करना चाहिए। लेकिन हमारे प्रधानमंत्री की आदत है कि जो कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा उसे चलने नहीं देते। लेकिन हम देश को मजबूत करने की दिशा में सहयोग करेंगे।" " उसने जोड़ा।

खड़गे के बयान का समर्थन करते हुए कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि एनडीए सरकार जनता के समर्थन से नहीं बनी है.

प्रमोद तिवारी ने एएनआई को बताया, "यह सरकार लोगों के समर्थन से नहीं बनी है। उनका (बीजेपी) वोट प्रतिशत और सीटें कम हो गई हैं। वे जनता की पहली पसंद नहीं हैं।"

2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 240 सीटें जीतीं और 272 सीटों के आधे आंकड़े से 32 सीटें कम रह गईं। हालाँकि, चुनाव पूर्व एनडीए गठबंधन के पास 292 सीटें हैं, जिससे पीएम मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में आएंगे।