श्रीनगर शहर में शुक्रवार को होने वाले 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के मार्ग और आयोजन स्थल के चारों ओर अचूक सुरक्षा व्यवस्था की गई थी, जिसमें पीएम मोदी शामिल होंगे।

लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधान मंत्री चुने जाने के बाद पीएम मोदी की यह जम्मू-कश्मीर की पहली यात्रा है।

पीएम मोदी का शाम को यहां पहुंचने का कार्यक्रम है. अधिकारियों ने कहा कि यह प्रधानमंत्री की पूरी तरह से आधिकारिक यात्रा है और इस यात्रा के दौरान भाजपा या किसी अन्य राजनीतिक दल के साथ कोई बैठक/बातचीत होने की संभावना नहीं है।

श्रीनगर में तकनीकी हवाई अड्डे पर उतरने के बाद, पीएम श्रीनगर के चश्मा शाही इलाके में राजभवन पहुंचने से पहले एक हेलीकॉप्टर में बादामी बाग छावनी में सेना के श्रीनगर मुख्यालय 15 कोर के लिए उड़ान भरेंगे।

इसके बाद वह प्रसिद्ध डल झील के किनारे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) जाएंगे जहां वह जम्मू-कश्मीर में 84 परियोजनाओं का शिलान्यास/उद्घाटन करेंगे।

गुरुवार शाम करीब 6 बजे पीएम मोदी एसकेआईसीसी में 'एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जेएंडके' कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वह 1,800 करोड़ रुपये की कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार परियोजना (जेकेसीआईपी) का भी शुभारंभ करेंगे।

यह परियोजना जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में लागू की जाएगी और 15 लाख लाभार्थियों को कवर करते हुए तीन लाख परिवारों तक परियोजना पहुंच जाएगी।

कार्यक्रम 'एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जेएंडके' प्रगति को प्रदर्शित करेगा और युवा उपलब्धि हासिल करने वालों को प्रेरित करेगा। इस कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी स्टालों का निरीक्षण करेंगे और जम्मू-कश्मीर के युवा उपलब्धि हासिल करने वालों के साथ बातचीत करेंगे।

वह 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की 84 प्रमुख विकासात्मक परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

उद्घाटन में सड़क बुनियादी ढांचे, जल आपूर्ति योजनाओं और उच्च शिक्षा में बुनियादी ढांचे से संबंधित परियोजनाएं शामिल होंगी।

वह श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग के चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी खंड के सुधार, औद्योगिक संपदा के विकास और छह सरकारी डिग्री कॉलेजों के निर्माण जैसी परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

इन परियोजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और शुभारंभ युवाओं को सशक्त बनाएगा और जम्मू-कश्मीर में बुनियादी ढांचे को उन्नत करेगा।

पीएम सरकारी सेवा में नियुक्त 2,000 से अधिक लोगों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे.

प्रधानमंत्री 21 जून को एसकेआईसीसी में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेंगे। इस वर्ष के योग उत्सव का विषय 'स्वयं और समाज के लिए योग' है। इसका मतलब यह है कि नागरिकों की शारीरिक और मानसिक भलाई देश की प्रगति, स्थिरता और अखंडता के लिए सबसे बड़ा मूल्य है।

पीएम मोदी एसकेआईसीसी में योग सत्र में प्रतिभागियों को भी संबोधित करेंगे।

पुलिस ने वीवीआईपी सुरक्षा के हिस्से के रूप में किए गए ड्रोन अभियानों के अलावा किसी भी ड्रोन अभियान के लिए श्रीनगर शहर को अस्थायी रेड जोन घोषित कर दिया है।

बुलेवार्ड रोड पर यातायात की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और यात्रियों को मुगल गार्डन और शहर के अन्य स्थानों तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक मार्ग लेने की सलाह दी गई है।

बुलेवार्ड रोड पीएम मोदी के योग दिवस भागीदारी स्थल एसकेआईसीसी के बाहर से गुजरती है, जिसमें 7,000 से अधिक अन्य प्रतिभागी शामिल होंगे।

कार्यक्रम स्थल को प्रधानमंत्री की सुरक्षा करने वाली एसपीजी ने अपने कब्जे में ले लिया है। एसपीजी राज्य सुरक्षा के साथ घनिष्ठ समन्वय और पूर्ण तालमेल के साथ काम कर रही है ताकि वीवीआईपी सुरक्षा से संबंधित छोटी से छोटी बात पर ध्यान दिया जा सके, जैसा कि ब्लू बुक में बताया गया है।

श्रीनगर शहर के अंदर और आसपास बड़ी संख्या में पुलिस और सीएपीएफ की तैनाती के साथ असाधारण सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

पड़ोसी जिलों बडगाम, गांदरबल, पुलवामा और बारामूला से शहर में प्रवेश करने वाले प्रत्येक वाहन की गहन जांच की जा रही है और उसमें बैठे लोगों की तलाशी ली जा रही है।

कड़ी सुरक्षा के बावजूद, शहर या घाटी में कहीं भी कोई तनाव नहीं है क्योंकि व्यवसायों, कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में लोगों के जाने से दैनिक जीवन सामान्य रूप से चल रहा है।