नई दिल्ली, पीडब्ल्यूसी इंडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पारिवारिक कार्यालय तेजी से स्टार्टअप्स में निवेश कर रहे हैं, अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला रहे हैं और उच्च रिटर्न की मांग कर रहे हैं क्योंकि वे पारंपरिक निवेश से हट रहे हैं।

वर्तमान में, भारत में 300 से अधिक पारिवारिक कार्यालय हैं, जबकि 2018 में ऐसे 45 कार्यालय थे। यह संख्या तेजी से बढ़ने वाली है, प्रमोटर टियर 2 और टियर 3 शहरों में प्रभावशाली व्यवसाय बना रहे हैं, रिपोर्ट का शीर्षक 'पारिवारिक व्यवसायों के लिए समग्र मूल्य बनाना' है। ' कहा।

यह देखते हुए कि भारतीय अर्थव्यवस्था प्रगति पर है, रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके विस्तार में पारिवारिक व्यवसाय, दोनों बड़े समूह और छोटे-से-मध्यम आकार के उद्यम, विनिर्माण, खुदरा, रियल एस्टेट, स्वास्थ्य सेवा और वित्त जैसे क्षेत्रों में योगदान दे रहे हैं।

"...पारिवारिक कार्यालयों ने देश में नौकरियों, उद्यमिता और आत्मनिर्भरता की संस्कृति के निर्माण को उत्प्रेरित किया है, उन कार्यालयों के विपरीत जो अनुकूलनशीलता, उत्तराधिकार योजना, नवाचार और प्रभावी शासन की कमी के कारण दक्षिण की ओर चले गए हैं," पीडब्ल्यूसी भारत की रिपोर्ट में कहा गया है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे पारिवारिक कार्यालय (एफओ) धन संरक्षण इकाइयों से प्रभावशाली और जिम्मेदार निवेश को बढ़ावा देने वाली परिष्कृत संस्थाओं में विकसित हुए हैं।

इसमें कहा गया है कि एफओ अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला रहे हैं, वैश्विक अवसरों तक पहुंच बना रहे हैं और वैश्विक नागरिकता मानसिकता को अपना रहे हैं, एक प्रवृत्ति जो उभरते आर्थिक परिदृश्य के जवाब में उनकी धन प्रबंधन रणनीतियों की गतिशीलता और अनुकूलनशीलता को दर्शाती है।

पीडब्ल्यूसी इंडिया में एंटरप्रेन्योरियल और प्राइवेट बिजनेस के पार्टनर और लीडर फाल्गुनी शाह ने कहा कि पारिवारिक कार्यालयों का बढ़ता प्रभाव भारत में विकसित हो रहे धन प्रबंधन और वित्तीय सलाहकार परिदृश्य को उजागर करता है।

शाह ने कहा, "हाल के वर्षों में, पारिवारिक कार्यालयों ने भारत के वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र में एक अभिन्न स्थान हासिल किया है, जो उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों और व्यावसायिक परिवारों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप विशेष सेवाएं प्रदान करता है।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि पारिवारिक कार्यालय स्टार्टअप्स में तेजी से निवेश कर रहे हैं, अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला रहे हैं और उच्च रिटर्न की तलाश कर रहे हैं।

वे पारंपरिक निवेश से रणनीतिक जोखिम कम करने और उभरते बाजारों में अवसर तलाशने की ओर बढ़ रहे हैं।

इसमें कहा गया है, ''भारतीय पारिवारिक कार्यालयों में, फिनटेक एक प्रमुख आकर्षण है जिसने CY23 में कुल 853.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर की फंडिंग जुटाई है।'' इसमें कहा गया है कि भारतीय परिवार कार्यालय वैश्विक निवेश के अवसरों का लाभ उठाने के लिए विदेशों में भी कार्यालय स्थापित कर रहे हैं।

ऐसे ही एक भारतीय परिवार कार्यालय ने भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में कई रणनीतिक निवेश किए हैं, जो नवीन व्यवसाय मॉडल और विघटनकारी विचारों के साथ आशाजनक स्टार्टअप की तलाश कर रहे हैं।

पीडब्ल्यूसी इंडिया में पार्टनर, डील्स एंड फैमिली ऑफिस लीडर, जयंत कुमार ने टिप्पणी की कि भारत में पारिवारिक कार्यालय प्रौद्योगिकी, वैश्विक विविधीकरण और ईएसजी (पर्यावरण, सामाजिक और शासन) सिद्धांतों को अपनाकर धन प्रबंधन में बदलाव ला रहे हैं।

कुमार ने कहा, "धन संरक्षण से प्रभावशाली निवेश तक उनका विकास स्थायी विकास और सकारात्मक सामाजिक प्रभाव के लिए महत्वपूर्ण है। विश्वास, उत्तराधिकार योजना और जोखिम प्रबंधन को संबोधित करना उनकी सफलता की कुंजी होगी।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि पारिवारिक कार्यालयों को साइबर सुरक्षा खतरों, नियामक अनुपालन और गोपनीयता संबंधी चिंताओं जैसे जोखिमों का भी सामना करना पड़ता है - जिससे एक मजबूत जोखिम प्रबंधन ढांचा आज जरूरी हो गया है।

पीडब्ल्यूसी इंडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रतिभा अधिग्रहण और प्रतिधारण एक और महत्वपूर्ण चुनौती है, जिसके लिए पारिवारिक कार्यालयों को प्रतिस्पर्धी वेतन, काम में लचीलापन और कुशल पेशेवरों को आकर्षित करने के लिए एक आकर्षक मूल्य प्रस्ताव की आवश्यकता होती है।