पलामू/गुमला (झारखंड), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार के सर्जिकल और हवाई हमलों ने पाकिस्तान को हिलाकर रख दिया है और पड़ोसी देश के नेता अब प्रार्थना कर रहे हैं कि कांग्रेस का "शहजादा" भारत का पीएम बने।



मोदी ने पलामू में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहु गांधी का नाम लिए बिना उन पर कटाक्ष किया और कहा कि पाकिस्तान शायद उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहता है, लेकिन भारत “एक मजबूत प्रधानमंत्री के साथ एक मजबूत देश” चाहता है।मोदी द्वारा इस्तेमाल की गई भाषा पर आपत्ति जताते हुए कांग्रेस ने कहा कि राहुल गांधी वास्तव में "शाहिदजादा (शहीद का बेटा)" हैं, "शहजादा" नहीं।

पलामू के बीजेपी उम्मीदवार के लिए प्रचार करते हुए मोदी ने कहा, "मां भारती का अपमान अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. नए भारत की सर्जिकल और एयर स्ट्राइक ने पाकिस्तान को हिलाकर रख दिया, जो कांग्रेस शासन के दौरान भारत पर आतंकी हमलों का समर्थन करने के लिए जाना जाता था."उन्होंने दावा किया कि इससे पहले, कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकारें देश पर किसी भी आतंकवादी हमले के बाद ''असहाय'' थीं।उन्होंने कहा, ''लेकिन यह नया भारत जानता है कि दुश्मन के इलाके में कैसे घुसकर हमला करना है... सर्जिकल और हवाई हमलों से घबराए पाकिस्तान के नेता अब प्रार्थना कर रहे हैं कि कांग्रेस का 'शहजादा' भारत का प्रधानमंत्री बने... लेकिन, हमारा मजबूत राष्ट्र चाहता है कि मजबूत सरकार और नेता,'' मोदी ने कहा।

पीएम ने कहा, अब स्थिति ऐसी है कि पाकिस्तान ''देश को बचाने के लिए दुनिया से मदद मांग रहा है।''उन्होंने मतदाताओं से एक वोट के महत्व को पहचानने का आग्रह किया, जिसने 50 वर्षों तक पीढ़ियों के संघर्ष के बाद राम मंदिर के निर्माण में योगदान दिया, साथ ही जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को खत्म किया... पूरी दुनिया ने लोकतंत्र की शक्ति को सलाम किया भारत में।"



मोदी ने यह भी कहा कि वह मुसलमानों को आरक्षण देने के लिए संविधान बदलने की कांग्रेस की किसी भी योजना को सफल नहीं होने देंगे।“कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक आपकी ज़मीन हड़पना चाहते हैं। वे संविधान में बदलाव करके एससी, एसटी और ओबीसी का कोटा छीनना और मुसलमानों को आरक्षण देना चाहते हैं। जब तक मैं जीवित हूं, मैं कांग्रेस के ऐसे किसी भी मंसूबे को सफल नहीं होने दूंगा।'मोदी ने कहा कि एनडी सरकार के पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आये।



प्रधान मंत्री ने दावा किया कि कांग्रेस का 'शहजादा' मुंह में चांदी का चम्मच लेकर पैदा हुआ था, जबकि वह (मोदी) एक गरीब आदमी का जीवन जीते थे।“कांग्रेस ने कभी भी लोगों के कल्याण की चिंता नहीं की। पिछले 10 वर्षों में मैंने अपने अनुभवों के आधार पर गरीबों के लिए योजनाएं बनाईं। पीएम ने कहा, ''जिन्होंने अपनी मां को खाना बनाते समय धुएं से खांसते, पानी से भूख मिटाते और खाली पेट सोते नहीं देखा, वे मोदी के आंसू नहीं समझेंगे।''“मुख्यमंत्री और प्रधान मंत्री के रूप में पिछले लगभग 25 वर्षों में मुझ पर भ्रष्टाचार का कोई दाग नहीं लगा है। मेरे पास घर या साइकिल भी नहीं है... लेकिन भ्रष्ट झामुमो और कांग्रेस नेताओं ने अपने बच्चों के लिए भारी संपत्ति अर्जित की है,'' उन्होंने कहा।



जनजातीय आदर्श बिरसा मुंडा की सराहना करते हुए मोदी ने कहा कि मुंडा की 150वीं जयंती को 'जनजातीय गौरव वर्ष' के रूप में मनाने का उनका वादा है और यह उनका सौभाग्य है कि वह मुंडा की जन्मस्थली उलिहातु का दौरा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बने।उन्होंने कहा: "प्रधानमंत्री के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल में, मैं सभी कच्चे घरों को पक्का कर दूंगा; यह मोदी की गारंटी है" और कहा कि कांग्रेस ने आपकी संपत्ति पर बुरी नजर डाली है।

मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस लोगों की संपत्ति जैसे सोना, चांदी, जमीन, घर और यहां तक ​​कि मंगलसूत्र भी छीन लेगी और अपने वोट बैंक को दे देगी।उन्होंने कहा, "वे एससी/एसटी/ओबीसी आरक्षण को छीनना और लूटना चाहते हैं और संविधान में बदलाव करके इसे मुसलमानों को देना चाहते हैं।"बाद में, झारखंड के गुमला में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने भ्रष्ट ताकतों को बेनकाब कर दिया है और भ्रष्टाचार में लिप्त सभी लोगों पर अगले पांच वर्षों में कानून के तहत कार्रवाई होगी।



जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का नाम लिए बिना उन पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि कांग्रेस और विपक्षी दल इंडिया के नेता भ्रष्टाचारियों के समर्थन में रैलियां निकालते हैं।गुमला के सिसई में एक चुनावी रैली में उन्होंने कहा, "अगले पांच वर्षों में, भ्रष्टाचार में शामिल सभी लोगों को कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।"मोदी ने आदिवासी जिलों के "पिछड़ेपन" के लिए भी कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया, आरोप लगाया कि 2004 से 2014 तक यूपीए शासन के दौरान खाद्यान्न गोदामों में सड़ जाते थे जबकि आदिवासी बच्चे भूख के कारण मर जाते थे।



प्रधान मंत्री ने कहा, "दुनिया की कोई भी ताकत गरीबों को मुफ्त राशन वितरण नहीं रोक सकती, यह मोदी की गारंटी है।"मोदी ने कहा कि राजग सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि गरीबों को इंटरनेट तक पहुंच मिले, जो कांग्रेस शासन के दौरान केवल अमीर लोगों के लिए था।प्रधानमंत्री ने पार्टी के वोट बैंक को बचाए रखने के लिए माओवादियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करने के लिए भी कांग्रेस की आलोचना की।



उन्होंने कहा, "संथाल परगना में पीएफआई जैसे प्रतिबंधित संगठन अपना जाल फैला रहे हैं और आदिवासी महिलाओं के खिलाफ अत्याचार कर रहे हैं, उनकी जमीन लूट रहे हैं।"उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले छह दशकों में देश के लिए कांग्रेस का योगदान वंशवाद की राजनीति, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण है।

मोदी की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए, झारखंड कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद एमआई ने कहा, "प्रधानमंत्री राहुल गांधी को शहजादा कहते हैं जबकि लोग जानते हैं कि वह एक शाहिदजादा हैं।"झारखंड में सत्तारूढ़ झामुमो ने भी ईसीआई को एक पत्र लिखकर मोदी द्वारा "असंसदीय भाषा के इस्तेमाल" पर आपत्ति जताई और कार्रवाई की मांग की।