खैबर पख्तूनख्वा [पाकिस्तान], डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के स्वात क्षेत्र में एक भीड़ ने मदियान पुलिस स्टेशन के अंदर पवित्र पुस्तक के अपमान का आरोप लगाते हुए एक व्यक्ति की बेरहमी से पीट-पीट कर हत्या कर दी।

पीड़ित, सियालकोट का एक पर्यटक था, जिसे सोशल मीडिया पर प्रसारित घटना के एक कथित वीडियो के अनुसार गुरुवार को गुस्साई भीड़ ने जिंदा जला दिया था।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय बाजार में कुछ लोगों ने घोषणा की कि एक व्यक्ति ने ईशनिंदा की है, जिसके बाद लोगों की भीड़ ने उस व्यक्ति को पकड़ लिया और पुलिस को सौंप दिया।

हालाँकि, कुछ ही समय बाद, स्वात के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मदयान में मस्जिदों से घोषणाएँ की गईं, जिससे गुस्सा और भड़क गया और लोग पुलिस स्टेशन की ओर एकत्र हो गए।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि भीड़ ने पुलिस से संदिग्ध को सौंपने की मांग की और जब पुलिस ने इनकार कर दिया, तो भीड़ जबरन थाने में घुस गई।

पाकिस्तान स्थित अखबार ने कहा कि पुलिस अधिकारी खुद को बचाने के लिए भाग गए और बिगड़ती कानून-व्यवस्था की स्थिति को संभालने के लिए अतिरिक्त बल बुलाया गया।

स्वात जिला पुलिस अधिकारी (डीपीओ) के हवाले से कहा गया, "लोगों ने पुलिस स्टेशन और एक पुलिस वाहन में आग लगा दी। आदमी जिंदा जल गया।"

निर्वासन में रह रहे पाकिस्तानी पत्रकार ताहा सिद्दीकी ने एक्स पर फुटेज साझा करते हुए टिप्पणी की, "सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो में, एक पाकिस्तानी व्यक्ति को ईशनिंदा के आरोप में #स्वात घाटी में भीड़ द्वारा जिंदा जलाते हुए देखा जा सकता है। बड़ा भीड़ को शव के आसपास भीड़ को टॉर्च के साथ कैमरे का उपयोग करते हुए हत्या की फिल्म बनाते हुए देखा जा सकता है #पाकिस्तान - इस्लामी गणतंत्र में आपका स्वागत है।''

https://x.com/TahaSSiddiqui/status/1803948573161058377

बैरिस्टर सिदरा कय्यूम ने भी स्थिति की गंभीरता को उजागर करते हुए एक्स पर पोस्ट किया, "स्वात पाकिस्तान में, सियालकोट के एक पर्यटक की ईशनिंदा और पवित्र कुरान जलाने के आरोप में हत्या कर दी गई और बाद में उसके शव को जला दिया गया। भीड़ ने पुलिस स्टेशन पर हमला किया और आरोपियों को अपने कब्जे में ले लिया है. इलाके में स्थिति तनावपूर्ण है और पुलिस सूत्रों से बाजार में दो लोगों के घायल होने की खबर है.''

संदिग्ध की पहचान की अभी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि वह एक स्थानीय होटल में ठहरा हुआ पर्यटक था।

यह दुखद घटना हाल के सप्ताहों में ईशनिंदा के आरोपों पर भीड़ द्वारा हत्या की दूसरी घटना है। पिछले महीने इसी तरह के आरोप में सरगोधा में एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई थी.

यह घटना पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोपों की अस्थिर प्रकृति को रेखांकित करती है, जिससे अक्सर भीड़ हिंसा होती है और लोगों की दुखद क्षति होती है।

स्वात में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है क्योंकि अधिकारी व्यवस्था बहाल करने और घटना की जांच करने के लिए काम कर रहे हैं।