इस्लामाबाद/बीजिंग, पाकिस्तान ने गुरुवार को अपने सभी मौसमों में सक्षम चीन की मदद से तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए एक बहु-मिशन संचार उपग्रह लॉन्च किया, जिससे यह एक महीने के भीतर कक्षा में भेजा जाने वाला इस्लामाबाद का दूसरा उपग्रह बन गया।

चीन की सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि मल्टी-मिशन कम्युनिकेशन सैटेलाइट, जिसे PAKSAT MM1 के नाम से भी जाना जाता है, चीन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन में ज़िचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया था।

इसमें कहा गया कि उपग्रह अपनी नियोजित कक्षा में प्रवेश कर गया।

सरकारी प्रसारक पाकिस्तान टेलीविजन द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि उपग्रह "पूरे पाकिस्तान में सर्वोत्तम इंटरनेट सुविधाएं प्रदान करेगा" और टेलीविजन प्रसारण, सेलुलर फोन और ब्रॉडबैंड सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद करेगा। डॉन समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें कहा गया है कि उपग्रह अगस्त में सेवा प्रदान करना शुरू कर देगा।

सरकारी एसोसिएटेड प्रेस पाकिस्तान की रिपोर्ट के अनुसार, प्रक्षेपण पर देश को बधाई देते हुए, पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शेहबा शरीफ ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उपग्रह पूरे देश में सबसे तेज़ इंटरनेट सुविधा प्रदान करने में मदद करेगा।

“मैं पूरे पाकिस्तान में इंटरनेट कनेक्टिविटी पर PAKSAT MM1 के संभावित प्रभाव को लेकर विशेष रूप से उत्साहित हूं। अपनी अत्याधुनिक संचार तकनीक के साथ, यह उपग्रह हमारे डिजिटल परिदृश्य में क्रांति लाने और पूरे देश में सबसे तेज़ इंटरनेट सुविधा प्रदान करने का वादा करता है, ”रिपोर्ट में शरीफ के हवाले से कहा गया है।

शरीफ ने कहा कि PAKSAT MM1 न केवल पाकिस्तानी नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाएगा बल्कि आर्थिक गतिविधियों ई-कॉमर्स और ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने में भी योगदान देगा।

रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि चीन के उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपण "दोनों देशों के बीच मजबूत सहयोग और साझेदारी का प्रमाण" था।

उन्होंने कहा, "इस तरह के सहकारी प्रयासों के माध्यम से हम अपने देश को आगे बढ़ा सकते हैं और अपने लोगों के लाभ के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग कर सकते हैं।"

प्रधान मंत्री ने जोर देकर कहा कि पृथ्वी से 36,000 किलोमीटर ऊपर भूस्थैतिक कक्षा में उपग्रह की स्थिति एक "प्रभावशाली उपलब्धि" थी जिसने देश की वैज्ञानिक और तकनीकी शक्ति को प्रदर्शित किया।

पिछले हफ्ते एक बयान में, पाकिस्तान के अंतरिक्ष और ऊपरी वायुमंडल अनुसंधान आयोग (सुपारको) ने कहा कि उपग्रह का प्रक्षेपण राष्ट्रीय अंतरिक्ष कार्यक्रम 2047 का एक हिस्सा था।

द न्यूज इंटरनेशन अखबार ने सुपारको के बयान का हवाला देते हुए बताया, "PAKSAT MM1 की कल्पना सुपारको और चाइन्स एयरोस्पेस उद्योग के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में की गई थी, जो संचार और कनेक्टिविटी के व्यापक स्पेक्ट्रम में देश की बढ़ती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए किया गया था।"

लॉन्च में शामिल हुए योजना मंत्री अहसान इकबाल ने कहा कि जल्द ही पाकिस्तान अपने लॉन्चिंग पैड से उपग्रह लॉन्च करेगा।

“वह दिन दूर नहीं जब हम पाकिस्तान के अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र से अपने उपग्रहों को अपने रॉकेट पर लॉन्च करेंगे। बधाई हो पाकिस्तान,'' उन्होंने कहा।

3 मई को, पाकिस्तान के मिनी उपग्रह 'आईक्यूब-क़मर' को हैनान प्रांत से चीन के चांग'ई-6 चंद्र मिशन के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने BADR-A, BADR-B, PAKSA 1-R, PRSS-1, PakTes 1-A और iCube Qamar जैसी कम से कम छह संपत्तियां अंतरिक्ष में भेजी हैं।

3 मई के प्रक्षेपण के बाद, iCube-Qamar ने 8 मई को अंतरिक्ष में अपनी चढ़ाई के बाद चंद्र कक्षा में कैप्चर की गई मू की पहली छवियां भेजीं।