मुंबई, भारत की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने गुरुवार को जून 2024 को समाप्त पहली तिमाही में अपने समेकित शुद्ध लाभ में 8.7 प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ 12,040 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की।

एक साल पहले की अवधि में शुद्ध लाभ 11,074 करोड़ रुपये था।

कंपनी - जो आईटी सेवा बाजार में इंफोसिस, विप्रो और एचसीएलटेक जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करती है - ने हाल ही में समाप्त तिमाही के लिए अपने राजस्व में 5.4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 62,613 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की।

हालाँकि, क्रमिक रूप से, मार्च तिमाही की तुलना में शुद्ध लाभ 3.1 प्रतिशत गिर गया।

टीसीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के कृतिवासन ने एक विज्ञप्ति में कहा, "मुझे उद्योगों और बाजारों में सर्वांगीण विकास के साथ नए वित्तीय वर्ष की मजबूत शुरुआत की रिपोर्ट करते हुए खुशी हो रही है।"

कंपनी अपने ग्राहक संबंधों का विस्तार करना जारी रख रही है, उभरती प्रौद्योगिकियों में नई क्षमताएं बना रही है और नवाचार में निवेश कर रही है, जिसमें फ्रांस में एक नया एआई-केंद्रित टीसीएस पेसपोर्ट, अमेरिका में आईओटी लैब और लैटिन अमेरिका, कनाडा और यूरोप में वितरण केंद्रों का विस्तार शामिल है। कृतिवासन ने जोड़ा।

मुख्य वित्तीय अधिकारी समीर सेकसरिया ने कहा कि इस तिमाही में वार्षिक वेतन वृद्धि के सामान्य प्रभाव के बावजूद, कंपनी ने परिचालन उत्कृष्टता की दिशा में अपने प्रयासों को मान्य करते हुए मजबूत ऑपरेटिंग मार्जिन प्रदर्शन किया।

मिलिंद लक्कड़ ने कहा, "मुझे हमारी वार्षिक वेतन वृद्धि प्रक्रिया के सफल समापन की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। कर्मचारियों की भागीदारी और विकास पर हमारे निरंतर ध्यान के कारण उद्योग में अग्रणी प्रतिधारण और मजबूत व्यावसायिक प्रदर्शन हुआ है, साथ ही कुल कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि बेहद संतुष्टि का विषय है।" मुख्य मानव संसाधन अधिकारी ने कहा।

टीसीएस ने 1 रुपये के प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 10 रुपये का अंतरिम लाभांश घोषित किया है।