नई दिल्ली [भारत], केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव और दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने गुरुवार को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा 'के तहत पौधारोपण' कार्यक्रम में भाग लिया। एक पेड़ मां के नाम'.

"हम पौधे लगाते हैं लेकिन वे काले प्लास्टिक कवर में आते हैं। वृक्षारोपण के बाद, उन्हें (काला प्लास्टिक) जंगलों में फेंक दिया जाता है और फिर वे नदियों और नालों में चले जाते हैं - इस प्रक्रिया में उनका दम घुट जाता है। हमने एक पहल की है इस ओर...अब प्लास्टिक की जगह गाय के गोबर के छोटे-छोटे गमले बनाकर उनमें पौधे लगाए जाएंगे...'' दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा।

उन्होंने आगे बताया कि एक इकाई ने गाय के गोबर से बने छोटे-छोटे गमलों में पौधे तैयार करना शुरू कर दिया है।

"पिछले साल मैंने एमसीडी से यह काम शुरू करवाया था। रोशनआरा बाग में एक छोटी सी यूनिट लगाई है। वे गोबर के छोटे-छोटे गमले बनाते हैं जिनमें पौधे होते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि गोबर का सही इस्तेमाल होने लगेगा।" एल-जी सक्सेना ने कहा, "इस तरह की पहल से पौधों को अपने आप खाद मिल जाएगी। हम प्लास्टिक के खतरे से भी बच जाएंगे।"

एल-जी सक्सेना ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे देश अत्यधिक गर्मी की स्थिति का सामना कर रहा है और जल स्तर बिगड़ रहा है जिससे भूजल का स्तर कम हो रहा है।

"पिछले एक महीने से दिल्लीवासी और पूरा देश भीषण गर्मी का सामना कर रहा है, उसे झेलने को मजबूर है। दिल्ली में तापमान 52 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। भूजल स्तर दिन-ब-दिन कम होता जा रहा है। यह चिंताजनक है हम सभी के लिए, यह दर्शाता है कि हम धरती माता के साथ न्याय नहीं कर रहे हैं,'' दिल्ली उपराज्यपाल ने कहा।

लोगों से वृक्षारोपण अभियान में भाग लेने का आग्रह करते हुए एलजी सक्सेना ने कहा कि जो कोई भी पेड़ लगाता है उसे इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी।

"इसलिए, मैं सभी से इस अभियान (एक पेड़ मां के नाम) का हिस्सा बनने और एक पौधा लगाने की अपील करता हूं। आपको केवल पौधा लगाकर और उसके साथ एक फोटो क्लिक करके अपना अभियान समाप्त नहीं करना है। आपको यह करना होगा उस पेड़ की जिम्मेदारी इस मानसिकता के साथ लें कि यह भविष्य में आपकी पहचान होगी, कि जब कोई इसकी छाया के नीचे बैठेगा, तो वे इसके लिए आपको धन्यवाद देंगे,'' दिल्ली के उपराज्यपाल ने कहा।