चेन्नई, तमिलनाडु के कई हिस्से लू की चपेट में हैं, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने गुरुवार को लोगों से पर्याप्त सावधानी बरतने और अपने स्वास्थ्य की रक्षा करने का आह्वान किया।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, (आरएमसी) ने राज्य के उत्तरी आंतरिक क्षेत्र में लू की स्थिति की चेतावनी दी है और आंतरिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में दिन के तापमान में सामान्य तापमान से दो या चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

तापमान 38 से 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है.

“हालाँकि गर्मियाँ आमतौर पर सबसे गर्म महीने होते हैं, तापमान दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। लोगों की सुरक्षा करना सरकार का कर्तव्य है. इसलिए, बुधवार को सचिवालय में सरकारी विभाग के अधिकारियों के साथ एक विस्तृत समीक्षा बैठक की, ”मुख्यमंत्री ने यहां एक विज्ञप्ति में कहा।

भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 5 दिनों तक उत्तरी तमिलनाडु के आंतरिक जिलों में उच्च तापमान और लू की स्थिति बनी रह सकती है, उन्होंने कहा और इस चेतावनी में बढ़ते पारे से खुद को बचाने के उपाय करने का आह्वान किया गया है।

बच्चों, स्कूली छात्रों, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों को उचित सावधानी बरतनी चाहिए और बाहर निकलने से बचना चाहिए।

“गर्मी की गर्मी में अत्यधिक पसीना आता है और शरीर निर्जलित हो जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि इससे अत्यधिक प्यास, सिरदर्द थकान, चक्कर आना, मांसपेशियों में ऐंठन, बेहोशी और ऐंठन जैसे लक्षण हो सकते हैं। इसलिए, बार-बार पानी पिएं, ”मुख्यमंत्री ने सलाह दी।

इसके अलावा, लोग छाछ, चावल का दलिया, नींबू का रस आदि का सेवन बढ़ा सकते हैं। उन्होंने सूती कपड़े पहनने और टोपी पहनने और अगर लोगों को अपने घरों से बाहर निकलना है तो छाया के नीचे आराम करने की वकालत की।

मुख्यमंत्री के हवाले से विज्ञप्ति में कहा गया है कि सरकारी चिकित्सा सुविधाओं को प्राथमिकता के आधार पर प्रभावित लोगों का इलाज करने का निर्देश दिया गया है।