मुंबई, महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने गुरुवार को मांग की कि राज्य सरकार की फसल बीमा नीति को किसान अनुकूल बनाया जाना चाहिए।

पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने दावा किया कि मराठवाड़ा सहित राज्य के कई हिस्सों में सूखा पड़ा है, लेकिन किसानों को कोई मदद नहीं मिल रही है।

"फसल बीमा कंपनियाँ किसानों की जान की कीमत पर अपनी जेबें भर रही हैं। राज्य सरकार फसल बीमा कंपनियों का पक्ष ले रही है। राजस्व विभाग की वेबसाइट अभी भी काम नहीं कर रही है, और यदि कोई किसान इस साइट पर पंजीकरण नहीं कराता है, तो वह लाभ नहीं उठा सकता है। फसल बीमा की, “कांग्रेस नेता ने कहा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान "शोषणकारी" फसल बीमा नीति को "किसान-अनुकूल" बनाया जाना चाहिए।

पटोले ने दावा किया कि महाराष्ट्र में हर दिन चार किसान आत्महत्या कर रहे हैं और महाराष्ट्र विधानमंडल के चालू सत्र के दौरान भी ये घटनाएं नहीं रुकी हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने किसानों के लिए पूर्ण ऋण माफी की मांग की है, लेकिन एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार किसान विरोधी है।

पटोले ने यह भी दावा किया कि ओबीसी छात्रों को पिछले पांच वर्षों से छात्रवृत्ति नहीं मिल रही है, और उन्होंने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर ओबीसी बच्चों को शिक्षा से वंचित करने के साथ-साथ कृषि को बर्बाद करने का आरोप लगाया।

टी20 क्रिकेट विश्व कप में जीत के बाद मुंबई में भारतीय टीम की विजय परेड का जिक्र करते हुए उन्होंने दावा किया कि नगर निगम द्वारा संचालित बेस्ट के पास अपनी खुली बसें होने के बावजूद, इस अवसर के लिए गुजरात से एक बस लाई गई थी।