चंडीगढ़, पंजाब भाजपा प्रमुख सुनील जाखड़ ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर जालंधर के आदमपुर हवाई अड्डे का नाम गुरु रविदास के नाम पर रखने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री ने 30 मई को पंजाब के होशियारपुर में अपनी आखिरी चुनावी रैली के दौरान कहा था कि उनकी इच्छा है कि आदमपुर हवाई अड्डे का नाम गुरु रविदास के नाम पर रखा जाए। तब मोदी ने कहा था कि गरीबों का कल्याण उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और इसमें गुरु रविदास एक बड़ी प्रेरणा हैं।

जालंधर में आदमपुर हवाई अड्डा पंजाब के दोआबा क्षेत्र में सेवा प्रदान करता है। मोदी ने 10 मार्च को आदमपुर हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवनों का वस्तुतः उद्घाटन किया था।

गुरुवार को एक पत्र में, पंजाब भाजपा प्रमुख जाखड़ ने मोदी को तीसरी बार प्रधान मंत्री बनने के लिए बधाई दी।

"भारत के प्रधान मंत्री के रूप में आपके महत्वपूर्ण तीसरे कार्यकाल ने देश के लोगों, विशेषकर पंजाब के घटकों को नई शक्ति प्रदान की है, जो आपको विकसित भारत के अवतार के रूप में देखते हैं। पंजाब के लोगों की ओर से, मैं चाहूंगा जाखड़ ने कहा, ''इस ऐतिहासिक दुर्लभ उपलब्धि के लिए आपको बधाई देता हूं।''

उन्होंने कहा, "मैं इस अवसर पर आपका ध्यान दो मुद्दों की ओर आकर्षित करना चाहता हूं जिनका लोगों के दिमाग पर गहरा भावनात्मक-आध्यात्मिक प्रभाव है। ये मुद्दे समाज के प्रति आपकी प्रतिबद्धता के साथ भी प्रतिध्वनित होते हैं।"

जाखड़ ने कहा, ''आदमपुर हवाई अड्डे का नाम 15वीं सदी के आध्यात्मिक संत गुरु रविदास के नाम पर रखा जाना, जैसा कि आपने पंजाब की अपनी हालिया यात्रा के दौरान पहले ही व्यक्त किया था, भारत को बांधने वाली विविधता में आध्यात्मिकता के लोकाचार को मजबूत करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। यह पंजाब के लोगों की भी लंबे समय से लंबित मांग रही है।”

जाखड़ ने मोदी से यह भी अनुरोध किया कि चूंकि दिल्ली के तुगलकाबाद में गुरु रविदास मंदिर का पुनर्निर्माण किया जाना है, इसलिए मंदिर के आसपास के क्षेत्र को एक शांत उद्यान के रूप में विकसित करने पर विचार करना सार्थक होगा।

पंजाब भाजपा प्रमुख ने कहा, "यह लेआउट के साथ छेड़छाड़ किए बिना मंदिर की अपील को बढ़ाएगा। यह हर जगह के लोगों को श्रद्धेय संत के समतावादी उपदेश से प्रेरित करेगा।"