अमृतसर (पंजाब) [भारत], एक बड़ी सफलता में, पंजाब पुलिस ने सीमा पार मादक पदार्थों की तस्करी के नेटवर्क का भंडाफोड़ किया और 5 किलोग्राम हेरोइन के साथ एक ड्रग तस्कर को गिरफ्तार किया, एक अधिकारी ने मंगलवार को यहां कहा।

आरोपी की पहचान खेमकरण के लखविंदर सिंह उर्फ ​​लक्खा के रूप में हुई।

पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव के अनुसार, "मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर नशीली दवाओं के खिलाफ चल रहे युद्ध के बीच, अमृतसर कमिश्नरेट पुलिस ने एक ड्रग तस्कर की गिरफ्तारी के साथ सीमा पार मादक पदार्थों की तस्करी नेटवर्क का भंडाफोड़ किया।" उसके कब्जे से 5 किलो हेरोइन बरामद हुई।''

अधिकारी ने कहा, हेरोइन की खेप बरामद करने के अलावा, पुलिस ने स्प्लेंडर मोटरसाइकिल भी जब्त कर ली है, जिस पर आरोपी यात्रा कर रहा था।

डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि आरोपी लखविंदर लाखा सीधे तौर पर अली नामक पाक स्थित ड्रग तस्कर के संपर्क में था और ड्रग तस्करी में लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से नशीली दवाओं की खेप ले जाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

डीजीपी ने कहा कि नए आपराधिक कानूनों के प्रावधानों के अनुसार एक राजपत्रित अधिकारी की उपस्थिति में पूरी तलाशी और जब्ती प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की गई है। इस मामले में बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंक स्थापित करने के लिए जांच जारी है।

ऑपरेशन विवरण साझा करते हुए, पुलिस आयुक्त (सीपी) अमृतसर रणजीत सिंह ढिल्लों ने कहा कि पुलिस टीमों को विश्वसनीय इनपुट मिले थे कि ड्रग तस्कर लखविंदर लाखा ने ड्रग की खेप बरामद कर ली है और इसे खेमकरण से अमृतसर पहुंचाने के रास्ते में है।

उन्होंने कहा कि इनपुट पर त्वरित कार्रवाई करते हुए एडीसीपी सिटी-2 अभिमन्यु राणा की समग्र निगरानी में सीआईए-2 की पुलिस टीमों ने जाल बिछाया और आरोपी को खेमकरण के इलाके से सफलतापूर्वक गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने कहा कि आगे की जांच जारी है।

इस संबंध में अमृतसर के पुलिस स्टेशन इस्लामाबाद में एनडीपीएस अधिनियम की धारा 21सी, 23 और 25 के तहत मामला एफआईआर संख्या 130 दिनांक 1 जून 2024 दर्ज किया गया है।