चंडीगढ़, वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से 2024 के लोकसभा चुनाव में आप की हार के बाद नैतिक आधार पर इस्तीफा देने को कहा।

पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने भी आम आदमी पार्टी (आप) की आलोचना करते हुए कहा कि राज्य के लोगों ने सिर्फ दो साल की अवधि में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी को खारिज कर दिया।

कांग्रेस ने पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से सात सीटें जीतकर सत्तारूढ़ आप और विपक्षी भाजपा और शिअद को करारा झटका दिया, जबकि दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने आश्चर्यजनक जीत दर्ज की।

जबकि AAP ने तीन सीटें जीतीं, सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व वाली शिरोमणि अकाली दल (SAD) केवल एक सीट जीत सकी और भाजपा को सीमावर्ती राज्य में एक भी सीट नहीं मिली।

बुधवार शाम को मीडिया को संबोधित करते हुए बाजवा ने कहा कि चुनाव परिणाम न केवल केंद्र में भाजपा के खिलाफ बल्कि पंजाब में आप के खिलाफ भी जनादेश है।

उन्होंने कहा कि आप द्वारा मैदान में उतारे गए पांच कैबिनेट मंत्रियों में से चार चुनाव हार गए।

बाजवा ने कहा, "आज मैं भगवंत मान से अनुरोध करना चाहता हूं कि आपकी पार्टी हमेशा सिद्धांतों और नैतिकता के बारे में बात करती है। यदि आप नैतिकता को थोड़ा भी समझते हैं, तो अब समय आ गया है कि आप इस्तीफा दे दें और किसी और को आने दें।"

एक सवाल के जवाब में बाजवा ने कहा कि ऐसा लगता है कि कुछ हफ्तों में मुख्यमंत्री बदल दिया जाएगा।

बाजवा ने आगे कहा कि कांग्रेस ने पंजाब में आप के साथ कोई गठबंधन नहीं करने का सही फैसला लिया।

उन्होंने कहा, ''लोगों ने (चुनावों में) स्पष्ट रूप से कहा है कि उनकी पसंद कांग्रेस है।''

वारिंग ने लोकसभा चुनाव परिणाम का जिक्र करते हुए कहा, लोगों ने केवल 26 महीनों में आप को खारिज कर दिया।

वारिंग ने कहा, "यह सत्तारूढ़ पार्टी (आप) के लिए लोगों का स्पष्ट संदेश है, जो कहता है कि हमने आपको खारिज कर दिया है।" चुनाव.