नई दिल्ली, राज्य के स्वामित्व वाले पंजाब एंड सिंध बैंक ने व्यवसाय वृद्धि को वित्तपोषित करने के लिए क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआईपी) के माध्यम से इस वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में 2,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है।

पंजाब एंड सिंध बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ स्वरूप कुमार साहा ने बताया, "बोर्ड ने पहले ही मंजूरी दे दी है और मर्चेंट बैंकरों को अगस्त तक शामिल किया जाना चाहिए।"

बाज़ार की स्थितियों के आधार पर, धन उगाहने का कार्य दूसरी या तीसरी तिमाही में पूरा किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, क्यूआईपी से बैंक के पूंजी पर्याप्तता अनुपात में सुधार करने में मदद मिलेगी।

मार्च 2024 के अंत में बैंक का पूंजी पर्याप्तता अनुपात 17.10 प्रतिशत था।

इसके अलावा, इससे बैंक में सरकार की हिस्सेदारी कम करने में मदद मिलेगी।

पंजाब एंड सिंध बैंक में भारत सरकार की 98.25 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

चालू वित्त वर्ष के लिए ऋण वृद्धि के दृष्टिकोण के बारे में पूछे जाने पर, साहा ने कहा कि बैंक को उम्मीद है कि परिसंपत्ति बुक में 12-14 प्रतिशत की वृद्धि होगी, और इसमें खुदरा, कृषि और एमएसएमई (रैम) में 15-18 प्रतिशत की वृद्धि देखी जानी चाहिए। .

जमा पक्ष पर, उन्होंने कहा कि बैंक को चालू वित्तीय वर्ष के दौरान देनदारियों के 8 से 10 प्रतिशत के बीच बढ़ने की उम्मीद है।

साहा ने कहा कि बैंक ने संतुष्टि के स्तर में सुधार के लिए कई ग्राहक-केंद्रित पहल की हैं।

इस पहल के हिस्से के रूप में, बैंक 50 पहचानी गई शाखाओं को मॉडल या स्मार्ट शाखाओं में बदलने की प्रक्रिया में है।

साहा ने कहा कि ऋणदाता ने महिलाओं के लिए कई लाभों के साथ RuPay द्वारा संचालित एक PSB पिंक डेबिट कार्ड भी पेश किया है।

बैंक ने वेल्थ-टेक पार्टनर फिस्डम के माध्यम से डीमैट सेवाएं भी शुरू कीं, जो उसके ग्राहकों को इक्विटी बाजार में निवेश करने और म्यूचुअल फंड खरीदने की अनुमति देती है।

बैंक ने सुरक्षित और परेशानी मुक्त बैंकिंग सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किए गए अपने ओमनीचैनल PSB UNiC ऐप के माध्यम से ग्राहक-केंद्रित डिजिटल पेशकशों की एक श्रृंखला भी शुरू की।

कुछ पेशकशों में वीडियो केवाईसी के माध्यम से बचत खाते खोलना, थोक एनईएफटी/आरटीजीएस, मुफ्त सीआईसी क्रेडिट स्कोर तक पहुंच और आधार ओटीपी के माध्यम से यूएनआईसी ऐप पंजीकरण शामिल हैं।

उन्होंने कहा, ये नई उत्पाद पहल सकारात्मक सामाजिक प्रभाव डालने और सभी के लिए अधिक टिकाऊ भविष्य बनाने के लिए बैंक के समर्पण का प्रमाण हैं।