नई दिल्ली, सरकारी स्वामित्व वाले पंजाब एंड सिंध बैंक ने अपनी पहुंच बढ़ाने की रणनीति के तहत चालू वित्त वर्ष में देश भर में 100 शाखाएं खोलने की योजना बनाई है।

वर्ष के दौरान, बैंक अपने नेटवर्क में 100 नए एटीएम जोड़ने की भी योजना बना रहा है।

पंजाब एंड सिंध बैंक के प्रबंध निदेशक स्वरूप कुमार साहा ने बताया, "100 शाखाओं के जुड़ने से, 2024-25 के अंत तक शाखाओं की कुल संख्या 1,665 तक पहुंच जाएगी और इसी तरह, एटीएम की संख्या 1,135 तक पहुंच जाएगी।"

उन्होंने कहा, बैंक शाखा विस्तार पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगा और उत्तरी क्षेत्र के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी नई शाखाएं खुलेंगी।

इसके अलावा, उन्होंने कहा, बैंक ने बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट (बीसी) चैनल के माध्यम से अपनी पहुंच का विस्तार करने का भी प्रस्ताव रखा है।

उन्होंने कहा कि बैंक चालू वित्त वर्ष के दौरान अपने बीसी नेटवर्क को दोगुना से अधिक करने की योजना बना रहा है, उन्होंने कहा कि बैंक मौजूदा वित्तीय वर्ष के अंत तक इस नेटवर्क को 1,700 के मुकाबले 4,000 तक विस्तारित करने की कोशिश कर रहा है।

साहा ने कहा कि बैंक ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अधिक उत्पादों और प्रक्रियाओं को अनुकूलित करने पर काम कर रहा है।

डिजिटल मोर्चे पर, उन्होंने कहा, "हम अपने मोबाइल ऐप पीएसबी यूएनआईसी, शाखा विस्तार, कॉर्पोरेट बीसी मॉडल का विस्तार, फिन-टेक के साथ पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारी, ग्राहकों की बढ़ती अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए क्षमता निर्माण पर निरंतर आधार पर नए उत्पादों और सेवाओं को जोड़ रहे हैं।" ".

साहा ने इस बात पर भी जोर दिया कि बैंक व्यवसाय में टिकाऊ, जोखिम-संशोधित और लाभदायक विकास को बनाए रखने की कोशिश करते हुए मजबूत और लचीला बने रहने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

बैंक ने व्यवसाय वृद्धि को वित्तपोषित करने के लिए क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआईपी) के माध्यम से इस वित्तीय वर्ष की दूसरी छमाही में 2,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा, "बोर्ड ने पहले ही मंजूरी दे दी है और मर्चेंट बैंकरों को अगस्त तक इसमें शामिल किया जाना चाहिए।"

बाज़ार की स्थितियों के आधार पर, धन उगाहने का कार्य दूसरी या तीसरी तिमाही में पूरा किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, क्यूआईपी से बैंक के पूंजी पर्याप्तता अनुपात को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

मार्च 2024 के अंत में बैंक का पूंजी पर्याप्तता अनुपात 17.10 प्रतिशत था।