वाशिंगटन, दो दर्जन से अधिक शीर्ष अमेरिकी सांसदों ने हाल ही में न्यूयॉर्क में एक हिंदू मंदिर में हुई तोड़फोड़ पर नाराजगी व्यक्त की है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से कुछ दिन पहले हुई थी।

न्यूयॉर्क के मेलविले में बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर के बाहर सड़क और साइनेज पर सोमवार को अपशब्दों का छिड़काव किया गया।

मेलविले लॉन्ग आइलैंड पर सफ़ोल्क काउंटी में स्थित है और 16,000 सीटों वाले नासाउ वेटरन्स मेमोरियल कोलिज़ीयम से लगभग 28 किलोमीटर दूर है, जहां प्रधान मंत्री मोदी 22 सितंबर को एक मेगा सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं।“इस हिंदू पूजा घर का अपमान घृणित है। सीनेट के बहुमत नेता सीनेटर चक शूमर ने कहा, लॉन्ग आइलैंड या न्यूयॉर्क या पूरे अमेरिका में कहीं भी नफरत के लिए कोई जगह नहीं है।

“मैं मेलविले, NY में BAPS मंदिर के अपमान से बहुत दुखी हूँ। बर्बरता का यह कृत्य हिंदुओं के खिलाफ नफरत भड़काने का एक स्पष्ट प्रयास है और हमारे देश में इसका कोई स्थान नहीं है। हमें यह दिखाने के लिए एक साथ आना चाहिए कि प्यार और समझ हमेशा असहिष्णुता और विभाजन पर विजय प्राप्त करेगी, ”कांग्रेसी रिच मैककॉर्मिक ने कहा।

“न्यूयॉर्क के मेलविले में बीएपीएस हिंदू मंदिर में घृणित बर्बरता को देखना परेशान करने वाला है। मैं असहिष्णुता के इस अस्वीकार्य प्रदर्शन के सामने हमारे हिंदू समुदाय की ताकत और शांति की कामना कर रहा हूं। एक साथ खड़े होकर, हम नफरत से अधिक मजबूत बने रह सकते हैं," कानूनविद् एंडी किम ने कहा।कांग्रेसी ब्रैड शर्मन ने कहा कि मंदिर में तोड़फोड़ न केवल हिंदू समुदाय के खिलाफ "घृणित कृत्य" है, बल्कि "धार्मिक बहुलवाद के हमारे साझा मूल्य पर अन्यायपूर्ण हमला" भी है। “मैं हिंदू अमेरिकियों के साथ खड़ा हूं। जिम्मेदार लोगों पर कानून की पूरी सीमा तक मुकदमा चलाया जाना चाहिए, ”उन्होंने कहा।

“हमारे समुदाय में नफरत का कोई घर नहीं है। मेलविले में बीएपीएस हिंदू मंदिर में घृणित, असहिष्णु भित्तिचित्र और बर्बरता के जवाब में मेरे एक दर्जन से अधिक साथी निर्वाचित अधिकारियों और मेरे द्वारा एकीकृत संदेश था, ”कांग्रेसी निक लालोटा ने कहा।

उन्होंने कहा, "हमारे महान राष्ट्र की स्थापना धार्मिक और राजनीतिक स्वतंत्रता के सिद्धांतों पर हुई थी, और मुझे इस कठिन समय के दौरान बीएपीएस समुदाय का समर्थन करने के लिए दोनों पार्टियों के नेताओं को तेजी से एक साथ आते देख गर्व हो रहा है।"कांग्रेस सदस्य मिशेल स्टील ने न्यूयॉर्क में हिंदू समुदाय को निशाना बनाकर की गई "बर्बरता की घृणित कार्रवाई" की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा, "अब पहले से कहीं अधिक, अमेरिकियों को शालीनता और एक-दूसरे के प्रति सम्मान के मूल्यों के पीछे एकजुट होना चाहिए।"

“किसी को भी अपने विश्वास के कारण डर का सामना नहीं करना चाहिए। मैं न्यूयॉर्क में बीएपीएस मंदिर पर हुए हालिया हमलों की कड़ी निंदा करता हूं। हमारे बीएपीएस समुदाय के साथ एकजुटता से खड़े हैं और सभी प्रकार की नफरत के खिलाफ एकजुट हैं, ”विधायक ग्लेन ग्रोथमैन ने कहा।

कांग्रेसी बडी कार्टर ने कहा कि अमेरिका में धार्मिक पूर्वाग्रह का "स्वागत नहीं" है।कांग्रेस सदस्य यंग किम ने कहा कि किसी को भी अपनी आस्था के कारण डर में नहीं रहना चाहिए। “मैं न्यूयॉर्क में बीएपीएस मंदिर को निशाना बनाकर किए गए घृणित कृत्यों की पूरी तरह से निंदा करता हूं और अपने द्विदलीय सहयोगियों के साथ हमारे बीएपीएस दोस्तों के साथ एकजुटता से खड़ा हूं और नफरत के खिलाफ एकजुट हूं। प्यार की हमेशा नफरत पर जीत होती है,'' उन्होंने कहा।

कांग्रेसी जोनाथन एल जैक्सन ने कहा कि वह "भव्य मंदिर के अपमान और हिंदू समुदाय के खिलाफ नफरत की सभी धमकियों" से बहुत दुखी हैं।

“बर्बरता, कट्टरता और नफरत की ये हरकतें उस नफरत की निरंतरता है जिसे हमने हाल के वर्षों में हाईटियन, वेनेजुएला, अफगानी और अन्य आप्रवासी समूहों के उद्देश्य से देखा है। ये हमले इस महान राष्ट्र के मूलभूत मूल्यों के प्रतिकूल हैं। पुरानी दुनिया के विपरीत, अमेरिकी प्रयोग इस आदर्श पर आधारित है कि जो लोग अमेरिका के सपने में विश्वास करते हैं वे सभी समान रूप से अमेरिकी हैं। यह जाति, लिंग, धर्म या राष्ट्रीय मूल की परवाह किए बिना है, ”उन्होंने कहा।“मैं इन कृत्यों की कड़ी निंदा करता हूं और सभी के लिए शांति, सम्मान और सद्भाव के लिए प्रार्थना करता हूं। मैं नफरत के इस कृत्य से प्रभावित लोगों के लिए अपनी गहरी प्रार्थना करता हूं और इस अपराध को अंजाम देने वालों को न्याय के कटघरे में लाने के उनके प्रयासों में कानून प्रवर्तन का समर्थन करता हूं, ”जैक्सन ने कहा।

कांग्रेस महिला ग्रेस मेंग ने कहा कि वह मंदिर को तोड़फोड़ करने वालों द्वारा निशाना बनाए जाने के बारे में जानकर "आश्चर्यचकित" थीं।

“हमारे समुदाय में नफरत और असहिष्णुता के लिए कोई जगह नहीं है। मैं हिंदू समुदाय के साथ खड़ा हूं क्योंकि वे शांति और एकता के लिए प्रार्थना करते हैं। इन अपराधों के लिए ज़िम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए, ”उसने कहा।इसे हिंदुओं को निशाना बनाने वाला "डराने-धमकाने का घिनौना कृत्य" बताते हुए, कांग्रेस सदस्य लोरी ट्रैहान ने कहा कि यह बर्बरता उन सभी चीजों के खिलाफ है, जिनके लिए वे अमेरिकी हैं, जो उत्पीड़न से मुक्त अपने धर्म का पालन करने के हर व्यक्ति के अधिकार का सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा, "हमें इसकी और सभी प्रकार की नफरत की जोरदार निंदा करनी चाहिए।"

कांग्रेसी ब्रायन फिट्ज़पैट्रिक ने कहा, "घृणित अपवित्रता एक अविवेकपूर्ण कार्य था जिसका उद्देश्य विभाजन और नफरत फैलाना था"।

“पूर्वाग्रह के ऐसे जघन्य हमले हमारी साझा मानवता के दिल पर प्रहार करते हैं और इनका शीघ्र समाधान किया जाना चाहिए। आज और हमेशा, हम अपने हिंदू भाइयों और बहनों के साथ खड़े हैं। हमें स्पष्ट रूप से, और बिना किसी हिचकिचाहट के, हिंसा और नफरत के सभी रूपों की निंदा करनी चाहिए - एक साथ, हमें करुणा, सम्मान और शांति और न्याय के लिए साझा प्रतिबद्धता के सिद्धांतों पर आधारित, इससे ऊपर उठना चाहिए, ”उन्होंने कहा।कांग्रेसी टॉम सूज़ी ने कहा कि वह मंदिर को निशाना बनाकर की गई "बर्बरता की घिनौनी हरकतों" से स्तब्ध हैं, उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय नेताओं की भड़काऊ बयानबाजी, उग्रवाद और जवाबदेही की कमी के कारण "बर्बरता, कट्टरता और नफरत की ऐसी हरकतें अक्सर हो रही हैं।" ".

उन्होंने कहा, "इस तरह के कृत्य गैर-अमेरिकी हैं और हमारे राष्ट्र के मूल मूल्यों के विपरीत हैं।"

कांग्रेसी मार्क ताकानो ने इस हिंदू मंदिर में हाल ही में की गई बर्बरता और धमकियों की निंदा की। उन्होंने कहा, "हम अपने समुदायों में नफरत को स्वीकार नहीं कर सकते।"“मैं मेलविले, न्यूयॉर्क में बीएपीएस हिंदू मंदिर को निशाना बनाकर की गई बर्बरता के बारे में जानकर भयभीत हूं। आइए स्पष्ट करें: इस देश में नफरत और कट्टरता का कोई स्थान नहीं है। मैं हिंदू समुदाय के साथ एकजुटता से खड़ा हूं क्योंकि हम शांति हासिल करने के लिए काम कर रहे हैं,'' कांग्रेसी डोनाल्ड नॉरक्रॉस ने कहा।

“मैं मेलविले के बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में हुई तोड़फोड़ से निराश हूं। सभ्य समाज में इस तरह की नफरत और कटुता के लिए कोई जगह नहीं है। मैं लॉन्ग आइलैंड के हिंदू समुदाय के साथ खड़ा हूं और इस कृत्य की स्पष्ट रूप से निंदा करता हूं, ”कांग्रेसी एंड्रयू गारबेरिनो ने कहा।

हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने न्याय विभाग से घटना की जांच की मांग की है।