न्यूयॉर्क, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर प्राचीन भारतीय अभ्यास के दिन भर के सत्र के लिए हजारों योग प्रेमी और अभ्यासकर्ता यहां प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर पर एकत्र हुए।

न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने टाइम्स स्क्वायर एलायंस के साथ मिलकर गुरुवार को ग्रीष्म संक्रांति के दिन, टाइम्स स्क्वायर पर विशेष योग सत्र की मेजबानी की, क्योंकि योग के प्रति उत्साही हर साल 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के लिए तैयार थे।

न्यूयॉर्क क्षेत्र के लिए जारी गर्मी की सलाह के बीच, जहां दिन के दौरान तापमान 93°F (33.8°C) तक पहुंच गया था, सभी क्षेत्रों और राष्ट्रीयताओं के लोग सुबह-सुबह पहुंचे और अपने योग मैट को बीच में बिछाया। लोकप्रिय न्यूयॉर्क शहर गंतव्य।

योग प्रशिक्षक और ब्रीथ मेडिटेशन शिक्षिका ऋचा ढेकने, जिनके पास आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के साथ स्वयंसेवक और संकाय सदस्य के रूप में दो दशकों से अधिक का अनुभव है, ने न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास द्वारा आयोजित योग और ध्यान सत्र का नेतृत्व किया।

कई अन्य योग शिक्षकों और विशेषज्ञों ने टाइम्स स्क्वायर पर पूरे दिन विभिन्न ध्यान, व्यायाम और श्वास सत्रों का नेतृत्व किया, जबकि हजारों लोगों ने दिन भर की गतिविधियों में भाग लिया।

न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत बिनया श्रीकांत प्रधान ने कहा, "जैसा कि आप देख सकते हैं, हमारे पास कई राष्ट्रीयताओं से योग प्रतिभागी हैं, और यह आज पूरे दिन चलने वाला है।"

प्रधान ने कहा कि वे लगभग 8,000-10,000 प्रतिभागियों की उम्मीद कर रहे थे और कहा कि 2024 योग दिवस का विषय 'स्वयं और समाज के लिए योग' है।

प्रधान ने कहा, "मुझे यकीन है कि यह आज यहां और संयुक्त राज्य अमेरिका के अन्य विभिन्न हिस्सों में भाग लेने वाले हर किसी को प्रेरित करेगा।"

वाणिज्य दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "प्रतिष्ठित @TimesSquareNYC में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया!"

इसमें कहा गया है, "@TimesSquareNYC में संक्रांति के दिन भर चलने वाले उत्सव में सात योग सत्र आयोजित किए गए, जिसमें विभिन्न देशों के लगभग 10,000 लोगों ने भाग लिया, जो शहर में योग के प्रति व्यापक उत्साह को दर्शाता है।"

वाणिज्य दूतावास ने एक्स को बताया कि प्रधान ने शारीरिक स्वास्थ्य और आध्यात्मिक कल्याण दोनों के लिए योग के लाभों के साथ-साथ प्रकृति के साथ सद्भाव को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका पर प्रकाश डालते हुए प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं।

भारतीय वाणिज्य दूतावास के अधिकारी और कर्मचारी तथा प्रवासी सदस्य भी योग सत्र में शामिल हुए।

वाणिज्य दूतावास ने, साझेदार संघों के साथ, योग दिवस की अगुवाई में कई योग सत्र आयोजित किए, जिनमें प्रसिद्ध न्यूयॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी के पास ब्रायंट पार्क में एक सत्र और सेंट्रल पार्क में महिलाओं के लिए एक विशेष योग सत्र भी शामिल था, जिसका नेतृत्व स्वामी ने किया था। ब्रह्मनिष्ठानन्द.