नोएडा, अधिकारियों ने कहा कि बदलते मौसम की स्थिति के बीच फार्मेसियों में एक औचक निरीक्षण में, नोएडा प्रशासन ने मंगलवार को खांसी, सर्दी और बुखार जैसी स्थितियों के लिए तीन दवाओं के नमूने जब्त कर लिए, ताकि उनकी गुणवत्ता का आकलन किया जा सके।

यह निरीक्षण आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन और जिला प्रशासन के निर्देशों के अनुसार किया गया था, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि दवाओं को मानकों के अनुसार बेचा जाए।

जिला सूचना कार्यालय ने एक बयान में कहा, "ड्रग इंस्पेक्टर वैभव बब्बर ने नोएडा के सेक्टर 66, ममूरा में स्थित दो मेडिकल स्टोरों का निरीक्षण किया।"

बब्बर ने कहा, "बदलते मौसम में खांसी, सर्दी और बुखार जैसी बीमारियों के लिए दवाओं की गुणवत्ता की जांच करने के लिए बायोइस्कॉन मेडिकल से एक एंटीबायोटिक इंजेक्शन और एक गैस कैप्सूल दवा और शिवाय मेडिकोज से एक कफ सिरप का नमूना परीक्षण के लिए एकत्र किया गया था।" जैसा कि कहा जा रहा है.

औषधि निरीक्षक ने कहा कि शिवाय मेडिकोज की आठ दवाओं की बिक्री तत्काल प्रभाव से रोक दी गई, क्योंकि वह अपने बिक्री बिल पेश करने में विफल रही।

बब्बर ने कहा कि मेडिकल स्टोरों के खरीद और बिक्री रिकॉर्ड की जांच की जा रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी भी फार्मासिस्ट द्वारा बिना लाइसेंस या डॉक्टर के पर्चे के कोई दवा न तो खरीदी जा रही है और न ही बेची जा रही है।

उन्होंने कहा, "एकत्र किए गए नमूनों को परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में भेजा जा रहा है। रिपोर्ट और विश्लेषण प्राप्त होने पर, ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट 1940 के तहत नियमों के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।"