नॉर्वे सरकार ने पिछले साल डेनमार्क, नीदरलैंड और अमेरिका के नेतृत्व में एक बहुराष्ट्रीय सहयोग के तहत यूक्रेन को एफ-16 दान करने का फैसला किया था।

स्टोर ने पिछले साल कीव में यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर इस फैसले की घोषणा की थी।

नॉर्वे के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि उसने शरद ऋतु 2023 से डेनमार्क के स्क्रीडस्ट्रप हवाई अड्डे पर यूक्रेनी लड़ाकू पायलटों के प्रशिक्षण में योगदान दिया है।

प्रधान मंत्री स्टोर ने कहा, "नॉर्वे ने किया है और नॉर्वे भविष्य में भी प्रशिक्षण का समर्थन करेगा।"

नए F-35 लड़ाकू विमान को चरणबद्ध तरीके से लागू करने के संबंध में नॉर्वे ने 2021 में F-16 लड़ाकू विमानों को चरणबद्ध तरीके से हटा दिया। रोमानिया को 32 F-16 बेचे गए हैं।

एस्पेन ने कहा, "हमें रूस के आक्रामक युद्ध के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा का समर्थन करना जारी रखना चाहिए। यूक्रेन अपनी स्वतंत्रता और हमारे साझा मूल्यों, लोकतंत्र और अंतरराष्ट्रीय कानून दोनों के लिए लड़ाई लड़ रहा है। यूक्रेन यूरो-अटलांटिक सुरक्षा में सबसे आगे है।" बार्थ ईड, नॉर्वे के विदेश मंत्री।

नॉर्वे के रक्षा मंत्री ब्योर्न एरिल्ड ग्राम का मानना ​​है कि यूक्रेनी वायु सेना में एफ-16 की संख्या के अनुरूप लड़ाकू विमानों के लिए हथियारों की आवश्यकता बढ़ जाएगी।

उन्होंने कहा, "विमान के लिए आयुध और अन्य सहायता बहुराष्ट्रीय सहयोग के ढांचे के भीतर संभाली जाएगी। बेल्जियम, कनाडा, डेनमार्क, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्वीडन, ग्रेट ब्रिटेन और नॉर्वे इस सहयोग में शामिल हैं।" उल्लिखित।