काठमांडू, नेपाल के भक्तपुर में 11.30 मिलियन नेपाली रुपये की भारतीय अनुदान सहायता से निर्मित एक तीन मंजिला स्कूल भवन का उद्घाटन सोमवार को किया गया।

भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा, 'नेपाल-भारत विकास सहयोग' के तहत भारत सरकार के अनुदान का उपयोग अन्य सुविधाओं के साथ श्री महेंद्र शांति माध्यमिक विद्यालय भवन के निर्माण के लिए किया गया था।

इसमें कहा गया है कि इस परियोजना को भारत और नेपाल के बीच एक समझौते के तहत उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (एचआईसीडीपी) के रूप में लिया गया था।

नेपाली नेताओं ने प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में नेपाल के लोगों के उत्थान में भारत के निरंतर विकासात्मक समर्थन की सराहना की।

स्कूल - 1952 में एक प्राथमिक स्कूल के रूप में स्थापित किया गया और बाद में 1995 में माध्यमिक के रूप में अपग्रेड किया गया - जिले के सबसे पुराने स्कूलों में से एक है। स्कूल में नर्सरी से 12वीं कक्षा तक की कक्षाएं चलती हैं, जिसमें कुल छात्रों की संख्या लगभग 800 है, जिनमें से 45 प्रतिशत लड़कियां हैं।

करीबी पड़ोसियों के रूप में, भारत और नेपाल व्यापक और बहु-क्षेत्रीय सहयोग साझा करते हैं।

बयान में कहा गया है, "एचआईसीडीपी का कार्यान्वयन प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को बढ़ाकर अपने लोगों के उत्थान में नेपाल सरकार के प्रयासों को बढ़ावा देने में भारत सरकार के निरंतर समर्थन को दर्शाता है।"