नई दिल्ली, मैकिन्से इंडिया के पूर्व प्रमुख आदिल ज़ैनुलभाई को अरबपति मुकेश अंबानी की सूचीबद्ध मीडिया कंपनी नेटवर्क18 के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है, जबकि अनुभवी पत्रकार राहुल जोशी को प्रबंध निदेशक के रूप में तीन साल का कार्यकाल दिया गया है।

ज़ैनुलभाई, वर्तमान में, नेटवर्क18 के बोर्ड में एक स्वतंत्र निदेशक हैं। वह कंपनी के चेयरमैन भी हैं. उनका दूसरा पांच साल का कार्यकाल 6 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

नेटवर्क18 ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, 7 जुलाई से उन्हें "एक अतिरिक्त निदेशक (गैर-कार्यकारी, गैर-स्वतंत्र निदेशक) नियुक्त किया गया है"।

"इसके अलावा, उन्हें कंपनी के अध्यक्ष के रूप में भी नामित किया गया है।"

स्वतंत्र निदेशक का पद हटाए जाने को ज़ैनुलभाई - एक आईआईटी और हार्वर्ड स्नातक, जो पहले मैकिन्से इंडिया के अध्यक्ष और साथ ही क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष थे - को कंपनी के संचालन में अधिक भूमिका निभाने के रूप में देखा जा रहा है।

ज़ैनुलभाई को पहली बार जुलाई 2014 में नेटवर्क18 के बोर्ड में नियुक्त किया गया था।

कंपनी ने कहा कि उसके बोर्ड ने "9 जुलाई, 2024 से कंपनी के प्रबंध निदेशक के रूप में राहुल जोशी की पुनर्नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है, जो 8 जुलाई, 2027 तक तीन साल के लिए पद पर रहेंगे।"

51 वर्षीय जोशी को पहली बार जुलाई 2018 में तीन साल के कार्यकाल के लिए प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था, जिसे जुलाई 2021 में नवीनीकृत किया गया था।

कंपनी की फाइलिंग में कहा गया है, "नेटवर्क18 ग्रुप में शामिल होने से पहले, उन्होंने दो दशकों से अधिक समय तक द इकोनॉमिक टाइम्स के साथ काम किया, जहां वह तेजी से आगे बढ़ते हुए भारत के सबसे युवा संपादकों में से एक बन गए, और उन्होंने इसके संपादकीय निदेशक के रूप में भी काम किया है।"

बोर्ड ने प्राइवेट इक्विटी मल्टीपल्स अल्टरनेट एसेट मैनेजमेंट की संस्थापक रेणुका रामनाथ को 4 जुलाई, 2024 से एक वर्ष की अवधि के लिए एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया। उन्होंने भामा कृष्णमूर्ति का स्थान लिया, जिन्होंने कंपनी बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था।

कृष्णमूर्ति ने इस्तीफा दे दिया क्योंकि उनके पास समाचार प्रसारण चैनल वाली कंपनी के बोर्ड सदस्य बनने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय से मंजूरी नहीं थी।

TV18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड (TV18) का नेटवर्क18 में विलय हो रहा है। विलय के बाद, नेटवर्क18 प्रसारण चैनलों का मालिक होगा।

वर्तमान में, उन्हें छोड़कर बोर्ड के सभी सदस्यों को एमआईबी से मंजूरी प्राप्त थी।

TV18 नेटवर्क18 की सहायक कंपनी है और प्रसारण के अपने प्राथमिक व्यवसाय का प्रबंधन करती है। यह भारत में सबसे बड़ा समाचार नेटवर्क चलाता है, जिसमें व्यावसायिक समाचार (CNBC-TV18), सामान्य समाचार (CNN News18 और New18 India), और क्षेत्रीय समाचार शामिल हैं।

रामनाथ, जो वर्तमान में टीवी18 के स्वतंत्र निदेशक हैं, को मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है।