नई दिल्ली, निकॉन इंडिया को चालू वित्त वर्ष में भारत में दोहरे अंक की वृद्धि की उम्मीद है और कंपनी का लक्ष्य अधिक लॉन्च और बाजार विस्तार के साथ अपने इमेजिंग व्यवसाय को मजबूत करना है, कंपनी के शीर्ष अधिकारियों ने गुरुवार को कहा।

निकॉन इंडिया के प्रबंध निदेशक सज्जन कुमार ने कहा कि वर्तमान में, भारत वैश्विक स्तर पर निकॉन के इमेजिंग व्यवसाय में लगभग 6 प्रतिशत का योगदान देता है।

इसके अलावा, निकॉन भारतीय बाजार में अपने स्वास्थ्य सेवा व्यवसाय का विस्तार कर रहा है, जिसमें यह माइक्रोस्कोप समाधान जैसे क्षेत्रों में काम करता है।

कुमार ने कहा, कंपनी की इस कार्यक्षेत्र का विस्तार करने की योजना है, जो वर्तमान में यहां उसके कारोबार में लगभग 5 प्रतिशत का योगदान देता है।

कुमार ने कहा, वित्तीय वर्ष 2024 के लिए, निकॉन इंडिया ने 965 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया है।

चालू वित्त वर्ष के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने बताया, "हमारा लक्ष्य 10 प्रतिशत वृद्धि के साथ लगभग 1,060 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल करना है।"

वर्तमान में, अमेरिका, चीन और जापान के बाद भारत इमेजिंग उत्पादों का चौथा सबसे बड़ा बाजार है।

उन्होंने कहा, ''जब इमेजिंग की बात आती है, तो हम दुनिया भर के कारोबार में लगभग 6 प्रतिशत का योगदान दे रहे हैं।'' उन्होंने कहा, ''फुल-फ्रेम कैमरे के लिए, हम (वैश्विक स्तर पर) तीसरे नंबर पर हैं, जब समग्र स्थिति की बात आती है, तो हम तीसरे नंबर पर हैं। चार"।

कुमार के अनुसार, सरकार स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में निवेश करती है, जिससे निकॉन के स्वास्थ्य सेवा व्यवसाय के विकास के अवसर मिलते हैं।

उन्होंने कहा, "जिस तरह से हमारी सरकार स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर रही है, हमें उम्मीद है कि हम उस क्षेत्र में बहुत तेजी से विकास करेंगे।"

यह नेत्र देखभाल समाधानों में भी प्रवेश करने पर विचार कर रहा है, जिसका नेत्र लेंस और नेत्र निदान खंडों में भी योगदान है।

यह पूछे जाने पर कि कंपनी इस क्षेत्र में प्रवेश करने की योजना कब बना रही है, कुमार ने कहा, "नेत्र और नेत्र देखभाल व्यवसाय के लिए, सही समय का इंतजार करें।"

वैश्विक स्तर पर, अपने हेल्थकेयर वर्टिकल के तहत, निकॉन जीवन विज्ञान समाधान, नेत्र देखभाल समाधान और अनुबंध कोशिका विकास में काम करता है।

निकॉन सिंगापुर के प्रबंध निदेशक केइज़ो फुजी ने कहा कि भारतीय बाजार में आने वाले वर्षों में शीर्ष तीन बाजारों में आने की क्षमता है, जिसे बढ़ती अर्थव्यवस्था और देश में युवाओं की संख्या से मदद मिलेगी।

फूजी ने कहा, "भारतीय बाजार बढ़ रहा है और यहां की गति हमारी उम्मीदों से परे है।" उन्होंने आगे कहा, "निकॉन को भारत के प्रदर्शन और इसके इमेजिंग व्यवसाय से बहुत बड़ी उम्मीदें हैं।"

फ़ूजी के अनुसार, भारत का इमेजिंग व्यवसाय अन्य बाजारों से थोड़ा अलग है।

उन्होंने कहा, "शादी उद्योग सिनेमा और फोटोग्राफी के अलावा इमेजिंग व्यवसाय में अग्रणी है।"

कुमार ने कहा, निकॉन, जो जापान स्थित निकॉन कॉर्पोरेशन की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी है, की अब अखिल भारतीय उपस्थिति है और बिक्री के बाद अपने ग्राहकों के लिए गुणवत्तापूर्ण सेवाएं बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

कंपनी ने गुरुवार को यहां Z6III मॉडल लॉन्च किया, जिसमें हाई-एंड पूर्ववर्ती Z9 और Z8 मॉडल की विशेषताएं हैं। 2.48 लाख रुपये की कीमत पर, इसमें बेहतर ऑटोफोकस क्षमता, समृद्ध वीडियो विशिष्टताएं और 120 एफपी तक की शानदार छवि-कैप्चरिंग गति है।

भारतीय बाजार में निकॉन का मुकाबला कैनन, सोनी, फुजीफिल्म और पैनासोनिक जैसे ब्रांडों से है।