वाशिंगटन, 32 सदस्यीय नाटो ने बुधवार को रूस और चीन के बीच गहराते संबंधों और चीन के आक्रामक व्यवहार पर चिंता व्यक्त की।

"पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) की महत्वाकांक्षाएं और जबरदस्ती की नीतियां हमारे हितों, सुरक्षा और मूल्यों को चुनौती देती रहती हैं। रूस और पीआरसी के बीच गहरी हो रही रणनीतिक साझेदारी और नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को कम करने और नया आकार देने के उनके पारस्परिक रूप से मजबूत प्रयास हैं।" गहरी चिंता का कारण,'' वाशिंगटन शिखर सम्मेलन घोषणा में कहा गया।

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की बैठक में भाग लेने वाले राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों द्वारा यहां जारी घोषणा में कहा गया, "हम राज्य और गैर-राज्य अभिनेताओं की ओर से हाइब्रिड, साइबर, अंतरिक्ष और अन्य खतरों और दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों का सामना कर रहे हैं।" इस दौरान उसने अपने 32वें सदस्य देश के रूप में स्वीडन का स्वागत किया।

इसमें कहा गया है कि फिनलैंड और स्वीडन का ऐतिहासिक विलय उन्हें सुरक्षित बनाता है और हाई नॉर्थ और बाल्टिक सागर सहित गठबंधन को मजबूत बनाता है।

घोषणा में कहा गया है कि यूक्रेन पर रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण ने यूरो-अटलांटिक क्षेत्र में शांति और स्थिरता को नष्ट कर दिया है और वैश्विक सुरक्षा को गंभीर रूप से कमजोर कर दिया है। घोषणा में कहा गया है कि रूस सहयोगियों की सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण और प्रत्यक्ष खतरा बना हुआ है।

इसमें कहा गया है, "आतंकवाद, अपने सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में, हमारे नागरिकों की सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय शांति और समृद्धि के लिए सबसे सीधा खतरा है। हम जिन खतरों का सामना कर रहे हैं वे वैश्विक और परस्पर जुड़े हुए हैं।"

75वीं वर्षगांठ शिखर सम्मेलन में, नाटो ने अपनी प्रतिरोधक क्षमता और रक्षा को मजबूत करने, यूक्रेन को दीर्घकालिक समर्थन बढ़ाने के लिए कदम उठाए ताकि वह स्वतंत्रता के लिए अपनी लड़ाई में जीत हासिल कर सके और नाटो की साझेदारी को गहरा कर सके।

घोषणा में कहा गया, "हम यूक्रेन के राष्ट्रपति (वलोडिमिर) ज़ेलेंस्की और ऑस्ट्रेलिया, जापान, न्यूजीलैंड, कोरिया गणराज्य और यूरोपीय संघ के नेताओं का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं।"

इससे पहले दिन में, नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि गठबंधन रूस, चीन, ईरान और उत्तर कोरिया के बढ़ते गठबंधन के खिलाफ दबाव डालने के लिए इंडो-पैसिफिक में अपनी साझेदारी को मजबूत करेगा।

उन्होंने कहा, "हम यूक्रेन के लिए नाटो समन्वय और सुरक्षा सहायता और प्रशिक्षण स्थापित करके और लंबी अवधि के लिए निरंतर समर्थन सुनिश्चित करके यूक्रेन के लिए अपना समर्थन बढ़ाएंगे। यूक्रेन को समर्थन दान नहीं है। यह हमारे अपने सुरक्षा हित में है।" .