कोहिमा, राज्यपाल ला गणेशन ने शुक्रवार को ईएनपीओ और पूर्वी नागालैंड के लोगों से 26 जून को होने वाले शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में भाग लेने की अपील की।

उन्होंने कहा कि राज्य के छह जिलों में फैले सात नागा जनजातियों के शीर्ष निकाय, ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (ईएनपीओ) द्वारा सीमांत नागालैंड क्षेत्र के एक अलग राज्य के निर्माण की मांग के संबंध में उठाई गई चिंताओं को परिश्रमपूर्वक संबोधित किया जा रहा है। केंद्र।

ईएनपीओ ने 16 मई को 26 जून को स्थानीय निकाय चुनावों में भाग नहीं लेने के अपने फैसले की घोषणा की थी। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों के दौरान पूर्वी नागालैंड में शून्य मतदान दर्ज किया गया था।

उन्होंने कहा, "किसी भी चुनाव में मतदान करना केवल एक अधिकार नहीं है बल्कि एक महत्वपूर्ण अवसर है जो शासन में लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व और लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बनाए रखना सुनिश्चित करता है।"

गणेशन ने ईएनपीओ और पूर्वी नागालैंड के लोगों को आश्वासन दिया कि "सीमांत नागालैंड क्षेत्र के निर्माण के संबंध में उनकी चिंताओं को केंद्र सरकार द्वारा परिश्रमपूर्वक संबोधित किया जा रहा है"।

उन्होंने कहा, "लोकतांत्रिक प्रक्रिया में रचनात्मक बातचीत और निरंतर भागीदारी को सभी संबंधित हितधारकों द्वारा प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।"

गणेशन ने लोगों से "लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखने के लिए एक साथ आने और एकजुट और समृद्ध नागालैंड की दिशा में लगातार काम करने" का आग्रह किया।

ईएनपीओ 2010 से एक अलग राज्य की मांग कर रहा है, उसका दावा है कि नागालैंड के पूर्वी हिस्से में छह जिलों को वर्षों से उपेक्षित किया गया है।