ठाणे, नवी मुंबई पुलिस ने पूर्व महाराष्ट्र एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे पर एक वीडियो के माध्यम से विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के आरोप में तीन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है, एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा।

शिकायतकर्ता, नवी मुंबई के तुर्भे के सुरेश राम गायकवाड़ (49) ने पुलिस को बताया कि आरोपी ने 'हेमंत करकरे को सलाम (सच्ची घटना पर आधारित)' वीडियो बनाया और इसे यूट्यूब पर पोस्ट किया, जिसे उन्होंने 22 अप्रैल को देखा।

तुर्भे पुलिस स्टेशन के अधिकारी ने बुधवार को दर्ज की गई शिकायत के हवाले से बताया कि आरोपियों ने वीडियो को इस तरह पेश किया जैसे कि यह एक सच्ची कहानी हो, जबकि यह कथित तौर पर गलत जानकारी पर आधारित था और दिखाया गया था कि ब्राह्मण आतंकवादी हमले का सहारा लेते हैं और मुसलमानों को झूठे मामलों में शामिल करते हैं।

शिकायत के आधार पर, बुधवार को तीन व्यक्तियों और उनके अज्ञात टीम के सदस्यों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई।



मामला भारतीय दंड संहिता की धारा 153-ए (विभिन्न समूहों के बीच वैमनस्य को बढ़ावा देना), 295-ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य, किसी भी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना), 298 (कहना, बोलना) के तहत दर्ज किया गया था। पुलिस ने कहा, किसी भी व्यक्ति की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के जानबूझकर इरादे से शब्द आदि) और 34 (सामान्य इरादे को आगे बढ़ाते हुए कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्य)।

करकरे 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के दौरान मारे गए थे।