भोपाल, छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर भाजपा की जीत के बाद, जो कांग्रेस के दिग्गज नेता कमल नाथ का गृह क्षेत्र है, भगवा पार्टी ने अब अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र पर कब्जा करने की तैयारी कर ली है, जिसके लिए उपचुनाव 10 जुलाई को होगा।

विशेष रूप से, हाल ही में हुए आम चुनावों में छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार ने अमरवाड़ा सीट पर 15,000 से अधिक वोटों की बढ़त हासिल की।

बीजेपी ने मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल कर ली है.

ऐतिहासिक रूप से, 1972 के बाद से, भाजपा ने अमरवाड़ा (एसटी) सीट दो बार (1990 और 2008 में) जीती है, जबकि कांग्रेस ने इसे नौ बार जीता है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी), एक आदिवासी संगठन, ने 2003 में एक बार इस निर्वाचन क्षेत्र को सुरक्षित किया था।

अमरवाड़ा विधानसभा सीट नवंबर 2023 के चुनावों में कांग्रेस के टिकट पर कमलेश शाह ने जीती थी, जब उन्होंने भाजपा उम्मीदवार मोनिका मनमोहन शाह बट्टी को 25,086 वोटों के अंतर से हराया था।

अमरवाड़ा से तीन बार के कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के इस साल 29 मार्च को इस्तीफा देने और उसके तुरंत बाद सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल होने के बाद उपचुनाव जरूरी हो गया था। इसके बाद शाह ने राज्य विधानसभा से इस्तीफा दे दिया।

चुनाव आयोग द्वारा सोमवार को उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की गई। वोटों की गिनती 13 जुलाई को होगी.

हालिया लोकसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार बंटी विवेक साहू ने छिंदवाड़ा के पूर्व सांसद और कांग्रेस उम्मीदवार नकुलनाथ को 1.13 लाख वोटों के अंतर से हराया.

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, आम चुनाव के दौरान अमरवाड़ा विधानसभा सीट के तहत मतदान केंद्रों पर भाजपा को 93,512 वोट मिले, जबकि कांग्रेस को 78,473 वोट मिले, जिससे इस सीट पर भाजपा को 15,000 से अधिक वोटों की बढ़त मिली।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का सुझाव है कि कमलेश शाह, जो अब भाजपा में हैं, को अमरवाड़ा सीट से भगवा पार्टी द्वारा मैदान में उतारे जाने की संभावना है।

चुनाव अधिसूचना 14 जून को जारी की जाएगी, नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जून है।

मतदान पत्रों की जांच 24 जून को की जाएगी और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून है।