सैन फ्रांसिस्को, सीनेट की एक उपसमिति ने एक व्हिसलब्लोअर के सुरक्षा संबंधी आरोपों के बाद कंपनी के जेटलाइनरों के बारे में गवाही देने के लिए बोइंग के सीईओ डेविड कैलहोन को तलब किया है।

पैनल ने कहा कि वह अगले सप्ताह बोइंग क्वालिट इंजीनियर, सैम सालेहपुर की सुनवाई करेगा, जो 787 ड्रीमलाइनर के निर्माण और असेंबली से जुड़ी सुरक्षा चिंताओं का विवरण देगा। उपसमिति ने पत्र में कहा कि ये समस्याएं "संभावित रूप से विनाशकारी सुरक्षा जोखिम" पैदा कर सकती हैं।

बोइंग यह नहीं बताएगा कि कैलहौन 17 अप्रैल की सुनवाई में भाग लेने की योजना बना रहा है या नहीं। एसोसिएटेड प्रेस के एक प्रश्न के उत्तर में, एक प्रवक्ता ने केवल इतना कहा कि कंपनी उपसमिति की जांच में सहयोग कर रही है और उसने "दस्तावेज़, गवाही और तकनीकी ब्रीफिंग प्रदान करने की पेशकश की है।"

उपसमिति के अनुसार, संघीय उड्डयन प्रशासन भी फरवरी से सालेहपुर के आरोपों की जांच कर रहा है। एफएए ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

सालेहपुर, जिनकी चिंताओं को मंगलवार को न्यूयॉर्क टाइम्स के एक लेख में प्रकाशित किया गया था, मुझे उनकी चिंता को सामने लाने के बाद उनके द्वारा झेले गए प्रतिशोध का वर्णन करने की भी उम्मीद है।

उस विवरण के अनुसार, सालेहपुर ने 787 पर काम किया, लेकिन विमान के मुख्य भाग, धड़ की असेंबली में बदलावों को लेकर चिंतित हो गए। सालेहपुर के विवरण के अनुसार, इस प्रक्रिया में एक अलग कंपनी द्वारा निर्मित धड़ के विशाल खंडों को एक साथ फिट करना और उन्हें बांधना शामिल है।

सालेहपुर ने टाइम्स को बताया कि उनका मानना ​​​​है कि बोइंग शॉर्टकट अपना रहा था जिससे असेंबली प्रक्रिया में अत्यधिक बल लग रहा था, जिससे विमान की बाहरी त्वचा में उपयोग की जाने वाली कंपोजिट सामग्री में विकृतियां पैदा हो रही थीं। ऐसे कंपोजिट में अक्सर कार्बन या ग्लास फाइबर के जाल द्वारा प्रबलित प्लास्टिक की परतें होती हैं, जो तन्य शक्ति को बढ़ाती हैं और उन्हें भारी धातुओं के लिए एक उपयोगी विकल्प बनाती हैं।

लेकिन यदि कंपोजिट मुड़े हुए हैं या अन्यथा विकृत हैं तो वे उन लाभों को खो सकते हैं। टाइम्स अकाउंट के अनुसार, सालेहपुर ने आरोप लगाया कि इस तरह की समस्याओं से सामग्री की थकान बढ़ सकती है, जिससे संभवतः कंपोजिट की समय से पहले विफलता हो सकती है। हज़ारों उड़ानों में, हवाई जहाज़ के ढांचे के उन टुकड़ों के बीच उड़ान में टूटने का ख़तरा हो सकता है।

सालेहपुर के खाते के अनुसार, बोइंग न केवल उनकी चिंता को गंभीरता से लेने में विफल रहा, बल्कि उसने उसे चुप करा दिया और उसे एक अलग जेटलाइनर पर काम करने के लिए स्थानांतरित कर दिया, यह कदम उसने प्रतिशोध के रूप में उठाया।

1,500 शब्दों के एक बयान में, बोइंग ने कहा कि वह 787 में संरचनात्मक अखंडता के बारे में चिंताओं को "गलत" बताने में "पूरी तरह से आश्वस्त" था। बोइंग ने कहा कि टाइम्स की खबर में उठाए गए मुद्दे "कोई सुरक्षा चिंता पैदा नहीं करते" और कहा कि 787 "कई दशकों तक अपनी सेवा जीवन बनाए रखेगा।"

कंपनी ने अपने बयान में कहा, "बोइंग में प्रतिशोध की सख्त मनाही है।" कंपनी ने कहा कि वह कर्मचारियों को "मुद्दा आने पर बोलने" के लिए प्रोत्साहित करती है।

जनवरी की शुरुआत में ओरेगॉन के ऊपर 73 मैक्स 9 जेट के दरवाजे का पैनल फटने के बाद से बोइंग का सुरक्षा रिकॉर्ड माइक्रोस्कोप के तहत रखा गया है। पैनल ने जेट पर एक अतिरिक्त आपातकालीन दरवाजे के लिए एक जगह छोड़ दी, जिसे अलास्का एयरलाइंस द्वारा संचालित किया गया था, पायलट सुरक्षित रूप से उतरने में सक्षम थे, और कोई चोट नहीं आई।

लेकिन दुर्घटना जांचकर्ताओं द्वारा पैनल को सुरक्षित करने के उद्देश्य से गायब बोल्ट की खोज ने बोइंग को हिलाकर रख दिया, जो एक समय में गहरी सुरक्षा संस्कृति का दावा करता था, अलास्का एयरलाइंस और यूनाइटेड एयरलाइंस - दो अमेरिकी वाहक जो मैक्स 9 उड़ाते हैं, ने भी अन्य पैनलों में ढीले बोल्ट और अन्य हार्डवेयर पाए जाने की सूचना दी। , सुझाव है कि दरवाज़ा प्लग के साथ गुणवत्ता के मुद्दे एक विमान तक सीमित नहीं थे।

787 और 737 मैक्स दोनों ही उत्पादन दोषों से ग्रस्त हैं, जिसके कारण छिटपुट रूप से डिलीवरी बाधित हुई है और बस यात्रा सीज़न के दौरान एयरलाइंस के पास विमानों की कमी हो गई है।

सीईओ कैलहौन ने मार्च में घोषणा की थी कि वह साल के अंत में सेवानिवृत्त हो जाएंगे। इसके बाद बोइंग के एक और उच्च पदस्थ कार्यकारी की विदाई हो गई और बोइंग के बोर्ड अध्यक्ष ने मई में दोबारा चुनाव में खड़े नहीं होने का फैसला किया।