बीजिंग/ताइपे, चीनी सेना ने स्व-शासित द्वीप के नए राष्ट्रपति के "अलगाववादी कृत्यों" के प्रतिशोध में गुरुवार को ताइवान के चारों ओर एक विशाल दो-दा "दंड अभ्यास" शुरू किया, जिसमें उसकी सेना, नौसेना, वायु सेना और रॉकेट बल शामिल थे। लाई चिंग-ते ने इस पर बीजिंग के संप्रभुता के दावे को खारिज कर दिया।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के पूर्वी थिएटर कमांड ने गुरुवार सुबह 7:45 बजे ताइवान द्वीप के आसपास संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया।

चीन ताइवान को एक विद्रोही प्रांत के रूप में देखता है जिसे बलपूर्वक भी मुख्य भूमि के साथ फिर से एकीकृत किया जाना चाहिए।

ताइवान जलडमरूमध्य की देखभाल करने वाले पीएलए ईस्टर्न थिएटर कमांड के प्रवक्ता ली शी ने कहा, “यह अभ्यास ताइवान स्वतंत्रता बलों के अलगाववादी कृत्यों के लिए कड़ी सजा और बाहरी ताकतों के हस्तक्षेप और उकसावे के खिलाफ कड़ी चेतावनी के रूप में भी काम करता है।” ”।

यह अभ्यास ताइवान जलडमरूमध्य, ताइवान द्वीप के उत्तर, दक्षिण और पूर्वी हिस्से के साथ-साथ किनमेन, मात्सु, वुकिउ और डोंगयिन द्वीपों के आसपास के क्षेत्रों में आयोजित किया जा रहा है।

64 वर्षीय लाई, जिन्हें विलियम लाई के नाम से भी जाना जाता है, जिन्होंने इस साल जनवरी में राष्ट्रपति चुनाव में लोकप्रिय वोट जीतने के बाद अपनी स्वतंत्रता-उन्मुख डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) की सहयोगी त्साई इंग-वेन की जगह ली, ने एक समारोह में राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। सोमवार को ताइपे में।

अपने बिना किसी रोक-टोक के उद्घाटन भाषण में, लाई ने चीन से द्वीप पर धमकी देना बंद करने का आह्वान किया, ताइवान जलडमरूमध्य में यथास्थिति बनाए रखने का वादा किया, और बीजिंग से शांति के लिए संयुक्त रूप से काम करने का आह्वान किया।

लाई ने कहा कि उनकी सरकार चार प्रतिबद्धताओं (राष्ट्रीय संप्रभुता, लोकतंत्र और स्वतंत्रता की) का पालन करेगी और दबंग या दासता के बिना यथास्थिति बनाए रखेगी। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबी ने लाई का विरोध करते हुए कहा: "ताइवान की स्वतंत्रता एक मृत अंत है"।

लाई की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए वांग ने यहां एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "भले ही किसी भी बहाने या बैनर के तहत इसे आगे बढ़ाया जाए, ताइवान की स्वतंत्रता के लिए प्रयास असफल होना तय है।"

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ताइवान द्वीप पर राजनीतिक स्थिति कैसे बदलती है, इससे ऐतिहासिक और कानूनी तथ्य नहीं बदलेंगे कि ताइवान स्ट्राई के दोनों किनारे एक चीन के हैं, और ऐतिहासिक प्रवृत्ति है कि चीन अंततः फिर से एकीकृत होगा और अनिवार्य रूप से फिर से एकीकृत होगा, वांग कहा।

चीन का दावा है कि अलग हुआ राष्ट्र ताइवान उसका हिस्सा है और उसके साथ राजनयिक संबंध रखने वाले सभी देशों के लिए 'वन चाइना' नीति का पालन करना अनिवार्य बनाता है जो प्रभावी रूप से बताता है कि ताइवान चीन का हिस्सा है।

ली शी ने कहा कि सेना, नौसेना, वायु सेना और थिएटर कमांड की रॉक फोर्स सहित सैन्य सेवाओं को गुरुवार से शुक्रवार तक संयुक्त अभ्यास कोड-ज्वाइंट स्वॉर्ड-2024ए आयोजित करने के लिए जुटाया जा रहा है।

ली ने कहा कि अभ्यास संयुक्त समुद्री-हवा युद्ध-तत्परता गश्त, संयुक्त जब्ती या व्यापक युद्धक्षेत्र नियंत्रण और प्रमुख लक्ष्यों पर संयुक्त सटीक हमलों पर केंद्रित है, उन्होंने कहा कि अभ्यास में ताइवान द्वीप के आसपास के क्षेत्रों में जहाजों और विमानों की गश्त शामिल है। और कमांड के बलों की संयुक्त वास्तविक युद्ध क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए द्वीप श्रृंखला के अंदर और बाहर एकीकृत संचालन।

प्रवक्ता ने कहा कि यह अभ्यास "ताइवान स्वतंत्रता" बलों के अलगाववादी कृत्यों के लिए कड़ी सजा और बाहरी ताकतों के हस्तक्षेप और उकसावे के खिलाफ कड़ी चेतावनी के रूप में भी काम करता है।

हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोज़ की रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में इस अभ्यास को क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को बाधित करने वाला बताया, साथ ही कहा कि नौसेना, वायु सेना और जमीनी बल तैनात हैं।

गुरुवार का अभ्यास कथित तौर पर अगस्त 2022 में अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की द्वीप की यात्रा पर आपत्ति जताने के लिए ताकत दिखाने के लिए ताइवान के आसपास चीन द्वारा बड़े पैमाने पर सेना जुटाने के समान है।

पेलोसी एकजुटता दिखाने के लिए ताइपे की यात्रा करने वाली पहली सर्वोच्च रैंकिंग वाली अमेरिकी अधिकारी हैं।

कई दिनों तक चलने वाले 2022 के सैन्य अभ्यास के दौरान, चीन ने कुछ मिसाइलें दागीं, जो ताइवान के ऊपर से गुजरीं और ताइपे के खिलाफ बीजिंग की सैन्य कार्रवाई की संभावना के बारे में चिंताएं बढ़ गईं।