नई दिल्ली, अभिनेता-फिल्म निर्माता नंदिता दास ने 'मदर्स अगेंस्ट वेपिंग' को अपना समर्थन दिया है, जो वेपिंग के खतरे से निपटने के लिए समर्पित माताओं का एक संयुक्त मोर्चा है।

दास बाइचुंग भूटिया, दीपा मलिक, दुती चंद, नेहा धूपिया और खुशबू सुंदर सहित प्रभावशाली रोल मॉडल के एक प्रतिष्ठित समूह में शामिल हो गए हैं, जो बच्चों और युवाओं के बीच वेपिंग के बढ़ते खतरे के खिलाफ अपने अभियान में 'मदर्स अगेंस्ट वेपिंग' का समर्थन कर रहे हैं। समूह ने शुक्रवार को एक बयान में कहा।

दास ने कहा कि बच्चों और युवाओं के बीच आधुनिक नए जमाने के तंबाकू उत्पादों का बढ़ता प्रचलन सभी के लिए गहरी चिंता का विषय होना चाहिए।

उन्होंने कहा, "एक किशोरी की मां होने के नाते, मैं सभी बच्चों के लिए चिंतित हूं और आशा करती हूं कि वे इस तरह की हानिकारक लत का शिकार न हों। यह मुद्दा हमारे तत्काल व्यक्तिगत और सामूहिक ध्यान की मांग करता है।"

"आज के बच्चे बुद्धिमान हैं और बहुत सारी जानकारी रखते हैं। वे मुखर और तर्कसंगत भी हैं। इसलिए हमें उन्हें ऐसे उपकरणों के खतरों को तर्कसंगत रूप से समझाने की ज़रूरत है जो आकर्षक या 'अच्छे' दिख सकते हैं। अगर हम उनसे जुड़ते हैं तो वे कारण देख सकते हैं उन्हें रचनात्मक और दयालु तरीके से, “दास ने कहा।

उन्होंने कहा, "उनकी उम्र में साथियों के दबाव से बचना मुश्किल है, इसलिए हमें उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने और उन्हें सूचित विकल्प चुनने के लिए तैयार करने के तरीके खोजने चाहिए। आइए हम स्वस्थ निर्णय लेने में उनका समर्थन करें।"

बच्चों और किशोरों के लिए खतरे पर प्रकाश डालते हुए, जो वेपिंग करते हैं, समूह ने कहा कि उन्हें यूरेनियम और सीसे के संपर्क में आने का खतरा बढ़ जाता है।

समूह ने कहा कि नए जमाने के तंबाकू उपकरणों जैसे ई-सिगरेट, वेपिंग डिवाइस और अन्य गर्मी से न जलने वाले उपकरणों के संपर्क में आने से मस्तिष्क को नुकसान पहुंच सकता है और बच्चों और किशोरों में इसके विकास पर असर पड़ सकता है।

जर्नल, टोबैको कंट्रोल में प्रकाशित एक हालिया शोध का हवाला देते हुए, समूह ने वेपिंग को यूरेनियम और सीसा के बढ़े हुए स्तर से जोड़ने वाले निष्कर्षों पर प्रकाश डाला।

अध्ययन में यूरेनियम, कैडमियम और सीसा की उपस्थिति का पता लगाने के लिए वेपर्स से मूत्र के नमूनों की जांच की गई।

शोध में यह भी बताया गया कि मीठे स्वाद वाली श्रेणियों का उपयोग करने वाले वेपर्स में यूरेनियम का स्तर बढ़ा हुआ पाया गया। समूह ने बयान में कहा कि रिपोर्ट में वेपर्स के बीच यूरेनियम का स्तर 90 प्रतिशत अधिक पाया गया, जो फल, चॉकलेट या डेसर्ट जैसे मीठे स्वाद पसंद करते हैं।

"ऐसे बढ़ते सबूत हैं जो बच्चों और वयस्कों दोनों के बीच नए जमाने के तंबाकू उपकरणों के उपयोग के हानिकारक प्रभाव का दृढ़ता से सुझाव देते हैं। पारंपरिक सिगरेट के विपरीत, जो आमतौर पर कुछ ही मिनटों में पी जाती हैं, ये उपकरण विस्तारित उपयोग सत्र की अनुमति देते हैं। अल्ट्राफाइन कण और इन उपकरणों के ई-तरल पदार्थों में पाए जाने वाले रसायन उपयोगकर्ताओं के लिए रासायनिक विषाक्तता का खतरा पैदा करते हैं," यह कहा।