नया शुरू किया गया चेयरपर्सन पुरस्कार अशोक लीलैंड के रोड टू स्कूल कार्यक्रम के लिए प्रदान किया गया

नई दिल्ली, दिल्ली, भारत (न्यूज़वॉयर)

वंदे भारत ट्रेन के निर्माता इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) को 13 सितंबर, 2024 को आईटीसी मौर्य, नई दिल्ली में आयोजित द हिंदू बिजनेसलाइन चेंजमेकर अवार्ड्स 2024 में 'चेंजमेकर ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सुश्री निर्मला सीतारमण , माननीय केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री ने भारतीयों के लिए यात्रा को फिर से परिभाषित करने के लिए आईसीएफ को पुरस्कार प्रदान किया।शिक्षक, नवप्रवर्तक, उद्यमी और संरक्षक, अशोक झुनझुनवाला को भारत के स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र में उनके योगदान के लिए वर्ष का प्रतिष्ठित चेंजमेकर का ताज पहनाया गया। आईआईटी मद्रास रिसर्च पार्क में उनके काम से कई अत्याधुनिक तकनीकों का विकास हुआ है।

असाधारण उपलब्धि हासिल करने वालों को सात श्रेणियों - डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन, सोशल ट्रांसफॉर्मेशन, फाइनेंशियल ट्रांसफॉर्मेशन, यंग चेंजमेकर, आइकॉनिक चेंजमेकर, चेंजमेकर ऑफ द ईयर और एक विशेष नए पुरस्कार - चेयरपर्सन अवार्ड के तहत सम्मानित किया गया।

गोवा स्थित मोल्बियो डायग्नोस्टिक्स को संक्रामक रोगों का शीघ्र पता लगाने और महत्वपूर्ण निदान सेवाओं को सभी के लिए सुलभ बनाने में सहायता के लिए डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पुरस्कार का विजेता घोषित किया गया। भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट, एक संगठन जो भालू, गैंडे, हाथियों, गिद्धों और व्हेल शार्क को बचाता है और उनका पुनर्वास करता है, और वन्यजीव उत्पादों में अवैध व्यापार को रोकता है, सामाजिक परिवर्तन श्रेणी में विजेता था। इस श्रेणी के अंतर्गत एक और विजेता डिजाइन फॉर चेंज था, एक आंदोलन जो बच्चों में 'मैं-कर सकता हूं' दृष्टिकोण विकसित करने और उन्हें चेंजमेकर के रूप में उभरने में मदद करने के लिए काम करता है।मान देशी महिला सहकारी बैंक को ग्रामीण महिलाओं के लिए वित्तीय परिदृश्य को बदलने में अपने काम के लिए वित्तीय परिवर्तन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। भारत के सबसे कम उम्र के शतरंज विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर एस गुकेश को यंग चेंजमेकर पुरस्कार के लिए चुना गया। चेयरपर्सन का पुरस्कार अशोक लीलैंड को उसके रोड टू स्कूल कार्यक्रम के लिए दिया गया। विजेताओं को एक ट्रॉफी, एक प्रशस्ति पत्र और एक गिफ्ट हैम्पर दिया गया।

विजेताओं को बधाई देते हुए, माननीय केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री, सुश्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “मैं इस पहल के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए द हिंदू बिजनेसलाइन की गहराई से सराहना करती हूं। भारत के सच्चे परिवर्तनकर्ताओं की पहचान करने और उनका सम्मान करने के लिए जबरदस्त समन्वय और प्रयास की आवश्यकता है। भारत में हमेशा परिवर्तन के लिए चुपचाप काम करने वाले समर्पित व्यक्ति रहे हैं और उनके प्रयासों को स्वीकार करने और जश्न मनाने के लिए बढ़ते आंदोलन को देखना सुखद है। मीडिया को पूरे भारत में व्यक्तियों और छोटे समूहों द्वारा लाए जा रहे परिवर्तनकारी परिवर्तनों को उजागर करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि लोगों में अपने जीवन और अपने आस-पड़ोस को बेहतर बनाने की मुहिम कोविड के बाद और भी मजबूत हो गई है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शक शब्दों - सुधार, प्रदर्शन, परिवर्तन और सूचना - को एक ऐसे मंत्र के रूप में बताया जो न केवल सरकार पर बल्कि भारत के लोगों पर भी लागू होता है।कार्यक्रम में टीएचजी पब्लिशिंग की अध्यक्ष डॉ. निर्मला लक्ष्मण ने कहा, “प्रभावशाली परिवर्तन दृष्टि से शुरू होता है। चेंजमेकर्स वे हैं जो वर्तमान प्रतिमान को बदलने का प्रयास करते हैं।

इन पुरस्कारों के छठे संस्करण के लिए, बिजनेसलाइन टीम ने इन चेंजमेकर्स की पहचान करने के लिए एक कठोर प्रक्रिया स्थापित की। चयन प्रक्रिया नामांकन के साथ शुरू हुई, जिसे प्रत्येक श्रेणी में अंतिम नामांकित व्यक्तियों को निर्धारित करने के लिए मानदंडों के एक सेट के आधार पर सावधानीपूर्वक शॉर्टलिस्ट किया गया। इन नामांकितों को स्वतंत्र सत्यापन से गुजरना पड़ा, और प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों वाली एक जूरी ने ऐसे व्यक्तियों और संगठनों का चयन किया जिन्होंने अपने अभिनव विचारों और निरंतर दृढ़ संकल्प के माध्यम से समाज, अर्थव्यवस्था और ग्रह में असाधारण योगदान दिया है।

इस कार्यक्रम में कई सीईओ, नौकरशाह और व्यावसायिक पेशेवर उपस्थित थे, जो चेंजमेकर्स के लचीलेपन और समर्पण का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए थे। कार्यक्रम की शुरुआत कलाकार सुमेश नारायणन के ताल प्रदर्शन से हुई। सेवानिवृत्त नौसेना कमांडर अभिलाष टॉमी ने शाम के पहले भाग में दर्शकों के साथ अकेले दुनिया का चक्कर लगाने की अपनी साहसिक और खतरनाक यात्रा को साझा किया।2024 का पुरस्कार समारोह सस्त्रा द्वारा प्रेजेंटिंग पार्टनर के रूप में और एसबीआई द्वारा संचालित किया गया था। इस आयोजन को एसोसिएट पार्टनर्स एलआईसी, जेएंडके बैंक, एनटीपीसी, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एनएमडीसी, एस्सार, पंजाब एंड सिंध बैंक, स्वेलेक्ट एनर्जी और इंडियन बैंक का भी समर्थन प्राप्त था। कासाग्रैंड रियल्टी पार्टनर था जबकि फोर्टिनेट साइबर सिक्योरिटी पार्टनर था। एनडीटीवी 24/7 टेलीविजन पार्टनर था। नॉलेज पार्टनर अशोका और डेलॉइट थे, जबकि वैलिडेशन पार्टनर एनआईआईटीआई कंसल्टिंग था। ऑनलाइन स्ट्रीमिंग पार्टनर डेलीहंट था जबकि आनंद प्रकाश गिफ्ट पार्टनर थे।

.