श्रीनगर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को जम्मू-कश्मीर की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए, जहां वह 1,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन या शुरुआत करेंगे और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेंगे।

"श्रीनगर के लिए रवाना हो रहा हूं, जहां मैं दो कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा। आज शाम को मैं 'एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जेएंडके' कार्यक्रम में शामिल होऊंगा, जो युवाओं के नेतृत्व वाले विकास पर केंद्रित है।

प्रधान मंत्री ने कहा, "1500 करोड़ रुपये से अधिक की प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा या उनकी आधारशिला रखी जाएगी। इन कार्यों में बुनियादी ढांचे, जल आपूर्ति, शिक्षा और बहुत कुछ शामिल है। कल सुबह, मैं श्रीनगर में योग दिवस कार्यक्रम में भाग लूंगा।" श्रीनगर रवाना होने से पहले एक्स पर पोस्ट किया गया।

केंद्र में तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद प्रधानमंत्री मोदी का यह पहला जम्मू-कश्मीर दौरा है।

वह जम्मू-कश्मीर में 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वह 1,800 करोड़ रुपये की कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार परियोजना (जेकेसीआईपी) भी लॉन्च करेंगे।

एक अधिकारी ने कहा, "21 जून को सुबह लगभग 6.30 बजे, प्रधान मंत्री श्रीनगर के एसकेआईसीसी में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे। प्रधान मंत्री इस अवसर पर सभा को संबोधित करेंगे और उसके बाद सीवाईपी योग सत्र में भाग लेंगे।" प्रेस सूचना ब्यूरो के हैंडआउट में कहा गया है।

प्रधानमंत्री की दो दिवसीय कश्मीर यात्रा के लिए कड़ी बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अधिकारियों ने कहा कि सुरम्य डल झील के तट पर शुक्रवार को 7,000 से अधिक प्रतिभागी उनके साथ योग करेंगे।

अधिकारियों ने कहा कि प्रतिभागियों को प्रधानमंत्री द्वारा किए जाने वाले योग 'आसन' में पिछले तीन दिनों में प्रशिक्षित किया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री की यात्रा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो यह सुनिश्चित करने के लिए पूरे श्रीनगर शहर में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों के जवानों को तैनात किया गया है।

उन्होंने बताया कि एसकेआईसीसी की ओर जाने वाली सड़कों को सील कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि एसकेआईसीसी में स्वच्छता अभियान मंगलवार को समाप्त हो गया और एसकेआईसीसी के सभी अधिकारियों, सुरक्षा कर्मियों और ड्यूटी पर मौजूद अन्य लोगों और भाग लेने वाले खिलाड़ियों की पृष्ठभूमि की सुरक्षा जांच की गई।

सुरक्षा उपायों के तहत, श्रीनगर पुलिस ने ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए शहर को 'अस्थायी रेड जोन' घोषित किया।

श्रीनगर पुलिस ने 18 जून को एक्स पर कहा, "ड्रोन नियम, 2021 के नियम 24(2) के प्रावधानों के अनुसार ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए श्रीनगर शहर को तत्काल प्रभाव से 'अस्थायी रेड जोन' घोषित किया गया है।"

पुलिस ने कहा कि "रेड ज़ोन" में सभी अनधिकृत ड्रोन संचालन ड्रोन नियमों के प्रावधानों के अनुसार दंडित किए जाने योग्य हैं।

अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को मुख्य समारोह से पहले, पिछले तीन दिनों में शहर के कई स्थानों और घाटी में अन्य जगहों पर योग कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की गई है।

उन्होंने बताया कि यहां लाल चौक शहर के केंद्र में प्रतिष्ठित क्लॉक टॉवर के पास एक योग कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जबकि बुधवार को पोलो ग्राउंड में एक मेगा योग शिविर आयोजित किया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि यहां एसकेआईसीसी में एक अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था, 10वें आईवाईडी के जश्न को चिह्नित करने के लिए घाटी में कई स्थानों पर इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।