पीएन नई दिल्ली [भारत], 16 मई: बहुप्रतीक्षित 'डीपीएसजी कप का ग्रैंड फिनाले गाजियाबाद, देहरादून, गुरुग्राम और फरीदाबाद में एथलेटिक कौशल और स्पिरिट प्रतियोगिता की एक उल्लेखनीय यात्रा की परिणति का प्रतीक है। डीपीएसजी सोसाइटी द्वारा आयोजित, डीपीएसजी कप के दूसरे संस्करण ने स्कूली खेलों के परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है, जिसमें 150 से अधिक प्रतिष्ठित स्कूलों के 4500 से अधिक छात्र एथलीटों की प्रतिभा और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया गया है। नरेंद्र कश्यप, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), उत्तर प्रदेश सरकार ने उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम का सम्मान किया, जिससे एक शानदार और प्रेरणादायक खेल समारोह का माहौल तैयार हुआ। इस बीच, समापन समारोह में प्रतिष्ठित हस्तियों ने भाग लिया, जिसमें सीमा त्रिखा, शिक्षा मंत्री, हरियाणा, क्रिक टूर्नामेंट के समापन समारोह के लिए मुख्य अतिथि के रूप में कार्यरत थीं, सीमा त्रिखा ने इस कार्यक्रम की प्रतिष्ठा को बढ़ाते हुए कहा, "डीपीएसजी कप का आयोजन स्कूल केवल पदक जीतने या रिकॉर्ड तोड़ने के बारे में नहीं था; यह स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने और स्कूल समुदाय के भीतर संबंधों को मजबूत करने की भावना को बढ़ावा देने के बारे में था। डीपीएसजी कप की सफलता रीबॉक सहित प्रमुख प्रायोजकों के अटूट समर्थन से संभव हुई , प्यूमा, मैकविटीज़, डाबर और निवा बूपा सहित अन्य, जिनकी युवाओं के बीच खेल और फिटनेस की संस्कृति को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता ने आयोजन की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
डीपीएसजी कप के महत्व पर विचार करते हुए, डीपीएसजी सोसाइटी के उपाध्यक्ष कोषाध्यक्ष, अंशुल पाठक ने इसके परिवर्तनकारी प्रभाव पर जोर देते हुए कहा, "यह सिर्फ एक खेल आयोजन से कहीं अधिक है; यह एक परिवर्तनकारी यात्रा है जो छात्रों को एक पूर्ण व्यक्ति में आकार देती है।" खेल, कला, आईसीटी, क्लब और समाजों के 'बुनियादी डोमेन' पर ध्यान केंद्रित करते हुए समग्र शिक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के साथ, डीपीएसजी फ़रीदाबाद ने रुहान तनेजा, अरुज सहाय की रोमांचक प्रस्तुति के साथ उद्घाटन डीपीएसजी कप की मेजबानी करके इतिहास रच दिया। और शिव नादर स्कूल के प्रणित रस्तोगी ने U7 (मिश्रित) वर्ग में शतरंज में अपना दबदबा बनाया, जबकि सेंट कोलंबस के शोएब खा ने U9 (मिश्रित) में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखी, जिसमें शिव शिशु स्नेह पब्लिक स्कूल के अनमोल शर्मा और सृष्टि ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। अंडर-16 श्रेणियां। गाजियाबाद जिले में, डीपीएसजी कप तीन परिसरों में आयोजित किया गया, जिसमें नौ अलग-अलग खेल अनुशासन शामिल थे। डीपीएसजी मेरठ रोड ने प्रेसीडियम इंदिरापुरम को 32 रनों से हराकर क्रिक चैंपियनशिप पर कब्जा कर लिया। डीपीएसजी मेरठ रोड के देव चौधरी और निस्कॉर्ट फादर एग्नेल स्कूल के स्मस्तिका ने लड़कों और लड़कियों की अंडर-8 100 मीटर स्पर्धा में असाधारण प्रतिभा दिखाई। अंडर-10 100 मीटर में निस्कॉर्ट फादर एग्नेल के रिशान श्रीवास्ता और डीपीएसजी इंटरनेशनल की अमायरा सिंधु ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। डीपीएसजी मेरठ रोड के ईशान त्यागी ने लड़कों की अंडर-8 200 स्पर्धा जीती। डीपीएसजी कप एथलेटिक्स की सफलता प्रतिभागियों के समर्पण को रेखांकित करती है। पालम विहार और सुशांत लोक में डीपीएसजी गुड़गांव परिसर में, दर्शकों ने क्रिकेट में सहवाग इंटरनेशनल स्कूल और डीपीएसजी पालम विहा के बीच एक रोमांचक मुकाबला देखा, जिसमें सहवाग इंटरनेशनल विजयी हुआ। फुटबॉल में वेदा इंटरनेशनल ने पेनल्टी शूटआउट में डीपीएसजी पालम विहार पर रोमांचक जीत हासिल की। डीपीएसजी सुशांत लोक ने दिल्ली एनसीआर की प्रतिभाओं का प्रदर्शन करते हुए दिलचस्प बैडमिंटन और टेबल टेनिस मैचों की मेजबानी की। वसंत वैली स्कूल ने टेबल टेनिस ट्रॉफी हासिल की, जबकि के.आर. बैडमिंटन में लड़कियों के वर्ग में मंगलम स्कूल और लड़कों के वर्ग में एंबिएंस स्कूल विजयी रहा।
डीपीएसजी देहरादून में, डीपीएसजी कप के दूसरे संस्करण में फुटबॉल, बास्केटबॉल, कराटे और क्रिकेट में कड़ी प्रतिस्पर्धा हुई, जिसमें 1100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। उल्लेखनीय जीतों में केवी आईएमए और सेंट ज्यूड्स आई फुटबॉल, बास्केटबॉल में दून इंटरनेशनल स्कूल, क्रिकेट में द एशियन स्कूल और कराटे में शिवालिक अकादमी शामिल हैं। डीपीएसजी देहरादून ने लड़कों के बास्केटबॉल में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, जो एथलेटिक उत्कृष्टता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को उजागर करता है। जैसे ही डीपीएसजी कप 2024 का पर्दा गिरता है, एथलेटिक उत्कृष्टता के सौहार्द और युवाओं की अदम्य भावना की यादें ताजा हो जाती हैं, जो भविष्य में और भी बड़ी उपलब्धियों के लिए आधार तैयार करती हैं। इस एडिटियो की सफलता डीपीएसजी कप को खेल प्रतिभाओं के पोषण और पूरे क्षेत्र में खेल कौशल की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख मंच के रूप में पुष्टि करती है।