नई दिल्ली [भारत], दिल्ली पुलिस ने 2024 की पहली छमाही में नशे में गाड़ी चलाने के आरोप में यातायात उल्लंघन करने वालों के खिलाफ मुकदमा चलाने में 27 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है, पुलिस ने कहा।

यह चिंताजनक प्रवृत्ति शहर की सड़कों पर सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता बढ़ाने और यातायात नियमों को सख्ती से लागू करने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालती है।

1 जनवरी से 30 जून तक, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने नशे में गाड़ी चलाने के लिए 12,468 उल्लंघनकर्ताओं पर मामला दर्ज किया, जबकि 2023 में इसी अवधि के दौरान 9,837 मामले दर्ज किए गए थे। यह पिछले वर्ष की तुलना में अभियोजन में लगभग 27 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।

पुलिस ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में 2024 की पहली छमाही के दौरान अभियोजन में वृद्धि चिंताजनक है और कानून प्रवर्तन एजेंसियों और जनता दोनों से तत्काल ध्यान देने की मांग करती है।

इसके अतिरिक्त, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 2024 में सबसे अधिक चालान जारी करने वाले शीर्ष दस ट्रैफिक सर्कल का व्यापक विश्लेषण किया।

यह विश्लेषण सबसे अधिक प्रचलित यातायात उल्लंघन वाले क्षेत्रों पर प्रकाश डालता है, जिससे सड़क सुरक्षा और यातायात कानूनों के अनुपालन में सुधार के लिए लक्षित प्रवर्तन प्रयासों की अनुमति मिलती है।

शराब के नशे में गाड़ी चलाने से न केवल चालक बल्कि यात्रियों, पैदल यात्रियों और अन्य मोटर चालकों को भी गंभीर खतरा होता है। यह निर्णय को बाधित करता है, प्रतिक्रिया समय को धीमा कर देता है, और दुर्घटनाओं के कारण चोट लगने या मृत्यु होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे गैरजिम्मेदाराना व्यवहार के परिणाम विनाशकारी और अपूरणीय हो सकते हैं,

मामलों में इस चिंताजनक वृद्धि के जवाब में, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने नशे में गाड़ी चलाने पर नकेल कसने के अपने प्रयास तेज कर दिए हैं। पुलिस ने कहा कि व्यक्तियों को इस खतरनाक व्यवहार में शामिल होने से रोकने के लिए बढ़ी हुई जांच और श्वासनली परीक्षणों सहित सख्त प्रवर्तन उपाय लागू किए जा रहे हैं।

इसके अलावा, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस दिल्ली के नागरिकों से गाड़ी चलाते समय सुरक्षा को प्राथमिकता देने और जिम्मेदारी से काम करने का आग्रह करती है। शराब पीकर गाड़ी चलाने के खतरों को पहचानना और ऐसा करने से बचना हर किसी के लिए जरूरी है।

दिल्ली यातायात पुलिस नशे में गाड़ी चलाने की समस्या से निपटने में सामुदायिक भागीदारी के महत्व पर भी जोर देती है। पुलिस ने कहा कि नागरिकों को नशे में गाड़ी चलाने के किसी भी संदिग्ध मामले की तुरंत रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जिससे सभी के लिए सुरक्षित सड़कें बनाने के सामूहिक प्रयास में योगदान मिलेगा।