नई दिल्ली [भारत], आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली की मंत्री आतिशी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उन्होंने कहा कि आतिशी अपने लिए नहीं लड़ रही हैं, वह पानी के लिए दिल्ली के लोगों के लिए लड़ रही हैं।

दिल्ली की मंत्री आतिशी की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया क्योंकि वह हरियाणा सरकार द्वारा प्रतिदिन 100 मिलियन गैलन (एमजीडी) पानी नहीं देने के कारण अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर थीं, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट पैदा हो गया था।

"उनका रक्त शर्करा स्तर गिरकर 43 तक पहुंच गया। डॉक्टरों ने सुझाव दिया कि उनकी हालत बिगड़ने से पहले उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाए... उन्हें एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। उन्होंने पिछले 5 दिनों से कुछ भी नहीं खाया है। उनका शर्करा स्तर कम है गिर गए हैं, कीटोन बढ़ रहा है और बीपी कम हो रहा है... वह अपने लिए नहीं लड़ रही हैं, वह दिल्ली के लोगों के लिए, पानी के लिए लड़ रही हैं,'' सिंह ने एएनआई को बताया।

आम आदमी पार्टी (आप) नेता सौरभ भारद्वाज ने बताया कि दिल्ली की मंत्री आतिशी का ब्लड शुगर लेवल गिरकर 36 हो गया है, जिसके कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

भारद्वाज ने एक्स पर पोस्ट किया, "आतिशी का ब्लड शुगर लेवल 36 तक गिर गया, इसलिए उन्हें एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।"

एएनआई से बात करते हुए भारद्वाज ने कहा कि डॉक्टर उनकी जांच कर रहे हैं और फिर डॉक्टर कुछ सुझाव देंगे।

"उसका रक्त शर्करा स्तर रात से गिर रहा था। जब हमने उसका रक्त नमूना जमा किया, तो उसका शर्करा स्तर 46 निकला। जब हमने पोर्टेबल मशीन से उसका शर्करा स्तर जांचा, तो उसका शर्करा स्तर 36 निकला... डॉक्टर उनकी जांच कर रहे हैं और उसके बाद ही कोई सुझाव देंगे।"

आतिशी को मंगलवार तड़के राष्ट्रीय राजधानी के लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

आतिशी की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल मंगलवार को पांचवें दिन में प्रवेश कर गई। उन्होंने कहा कि हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं दे रहा है.

आप की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मंत्री की स्वास्थ्य जांच से पता चला कि उनके रक्तचाप और शर्करा के स्तर में भारी गिरावट आई है।

एएपी ने कहा, जिस तेजी से आतिशी का ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर गिरा है, उसे डॉक्टरों ने खतरनाक बताया है।

28 लाख दिल्लीवासियों का जल अधिकार सुनिश्चित करने के लिए अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठीं जल मंत्री आतिशी ने कहा है कि जब तक हरियाणा सरकार दिल्लीवासियों का जल अधिकार नहीं दिलाती और हथिनीकुंड बैराज के गेट नहीं खोले जाते, तब तक उनकी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल जारी रहेगी. , AAP ने कहा।

आप ने आरोप लगाया है कि पड़ोसी राज्य हरियाणा हर दिन 100 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) कम पानी की आपूर्ति कर रहा है, जिससे दिल्ली में 28 लाख लोगों का जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जिससे पानी की कमी की समस्या बढ़ गई है।

राष्ट्रीय राजधानी में उच्च तापमान और लू की स्थिति के कारण पानी की कमी का मुद्दा उठा।

दिल्ली के लोग अपनी दैनिक पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए पानी के टैंकरों पर भरोसा कर रहे हैं।

बढ़ते तापमान के बीच, इस साल गर्मी का मौसम शुरू होने के बाद से राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में ये दृश्य रोजमर्रा की घटना बन गए हैं।