"दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान शहर के विभिन्न हिस्सों में 45.2 डिग्री से 49.1 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा, मुंगेशपुर में अन्य स्टेशनों की तुलना में 52.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सेंसर या वें स्थानीय कारक में त्रुटि के कारण हो सकता है आईएमडी के एक बयान में कहा गया, ''आईएमडी डेटा और सेंसर की जांच कर रहा है।''

पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू ने पहले एक्स पर पोस्ट किया था कि तापमान आधिकारिक नहीं था।

किरण रिजिजू ने लिखा, "दिल्ली में 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान की संभावना बहुत कम है। आईएमडी में हमारे वरिष्ठ अधिकारियों को समाचार रिपोर्ट की पुष्टि करने के लिए कहा गया है। आधिकारिक स्थिति जल्द ही बताई जाएगी।"

आईएमडी के महानिदेशक एम. महापात्रा ने कहा कि अन्य स्टेशनों की तुलना में तापमान असामान्य लग रहा है। डेटा की जांच के लिए एक टीम को AWS भेजा गया है।

सफदरजंग केंद्र की रीडिंग को दिल्ली का आधिकारिक तापमान माना जाता है जो 46.8 डिग्री सेल्सियस था।

AWSes स्वचालित मौसम स्टेशन हैं जहां अवलोकन स्वचालित रूप से प्रसारित किए जाते हैं। प्रगति मैदान, इग्नू आयानगर, पीतमपुरा, नजफगढ़ सहित किसी भी अन्य एडब्ल्यूएस ने बुधवार को 50+ तापमान की सूचना नहीं दी।

"आज यानी 29 मई, 2024 को दिल्ली में अधिकतम तापमान कल की तुलना में कुछ स्थानों पर गिर गया है। दिल्ली में कई स्थानों पर बारिश हुई है, जिसके परिणामस्वरूप तापमान में और गिरावट आई है। धीरे-धीरे अगले 2 दिनों के दौरान लू की स्थिति में कमी आएगी आईएमडी के एक बयान के अनुसार, आने वाले पश्चिमी विक्षोभ, बारिश/आंधी और अरब सागर से उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बहने वाली दक्षिण-पश्चिमी हवा के साथ तापमान में गिरावट होगी।